• Haryana News: हरियाणा रोडवेज को इस महीने मिलेगी हजारों नई बसों की सौगात, पढ़ें पूरी खबर 

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Haryana News: हरियाणा रोडवेज को इस महीने मिलेगी हजारों नई बसों की सौगात, पढ़ें पूरी खबर

    Haryana News: हरियाणा रोडवेज परिवार में अप्रेल तक बसों का बेड़ा बढ़ने जा रहा है. हरियाणा सरकार ने 1,275 से अधिक बसों की खरीद की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जिसमें करीब 125 छोटी मिनी बसें और आधा दर्जन वॉल्वो बसें खरीदी जाएंगी. राज्य के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि ये बसें अगले साल मई तक सड़कों पर दौड़ने लगेगी. इसकी प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है. उन्होंने बताया कि रोडवेज के बेड़े में 1,275 नई बसें शामिल होने जा रही हैं. इनमें 150 एसी बसें और 125 मिनी बसें और 1 हजार बसें सामान्य रहेंगी. बसों की खरीद के लिए 320 करोड़ लागत आएगी.

    roadways

    गौरतलब है कि कुछ समय पहले रोडवेज ने नई बसों को बेड़े में शामिल करने के लिए कंपनियों से टेंडर मांगे थे. टेंडर प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ी है. उल्लेखनीय है कि अभी तक देश में केवल चंडीगढ़ डिपो और गुरुग्राम डिपो में ही एयर कंडीशनर बसें हैं. अन्य सभी डिपो में सामान्य बसों का संचालन किया जा रहा है. 550 इलेक्ट्रिक बच्चों की खरीद की योजना भी बनाई गई है, जिसका टेंडर होना अभी बाकी है.

    रोडवेज का बेड़ा हो जाएगा 5,000 के पार

    नई बसों की खरीद के साथ ही प्रदेश के 9 डिपो को छोड़कर सभी डिपो में एसी बसें शामिल की जाएंगी. उससे पहले राज्य में 809 बसें खरीदी गई थीं. जिसकी बॉडी लगाने की प्रक्रिया चल रही है. अभी रोडवेज के बेड़े में करीब तीन हजार बसें हैं. नई बसों की खरीद के बाद रोडवेज का बेड़ा 5,000 के पार हो जाएगा. वर्तमान में 3,200 बसें हैं.नई बसें आधुनिक तकनीक से लैस होंगी और पर्यावरण के प्रति बेहतर होंगी क्योंकि ये BS-VI होंगी और कम प्रदूषण फैलाएंगी.

    कहां कितनी बसें भेजी जाएंगी

    जिन शहरों में नगर निगम बने हुए हैं वहां 50-50 इलेक्ट्रिक बसों को भेजा जाएगा. रेवाड़ी शहर में 50 बसों को भेजने का निर्णय लिया गया है. जिन 10 शहरों में बसें भेजी जानी है, उनमें गुरुग्राम, फरीदाबाद, रोहतक, हिसार, सोनीपत, पानीपत, करनाल, यमुनानगर, अंबाला और पंचकूला शामिल है.

Latest Topics