• KMP Express Way News : अब KMP Express Way की बदलेगी सूरत, खुलेंगे CNG पंप, ढाबे और शौचालय

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    KMP Express Way News : अब KMP Express Way की बदलेगी सूरत, खुलेंगे CNG पंप, ढाबे और शौचालय

    हरियाणा का प्रमुख कुंडली- मानेसर- पलवल (KMP) एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य के पूरा होने के बाद भी Express Way पर चलने वाले वाहन चालकों के लिए किसी प्रकार की कोई सुविधा नहींं की गई थी, परंतु अब जल्द ही इस 136 किलोमीटर लंबे इस Express Way की सूरत बदलने के साथ इसको विभिन्न सुविधाओं से युक्त बनाया जाएगा. सरकार के द्वारा इस पर करवाए जाने वाले कार्यों की योजना तैयार कर ली गई है. 

    KMP एक्सप्रेस वे अभी तक है सुविधाओं से वंचित  

    वर्ष 2016 में यात्रियों की सुविधा के लिए इस KMP Way को शुरू किया गया था. परंतु इस Express Way के निर्माण के बाद से अबतक वाहन चालकों के लिए किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं की गई है. यहां पर न तो शौचालय है, न हीं पेट्रोल पंप और न ही कोई टायर पंचर की दुकान और ढाबे जैसी सुविधाएं हैं. हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (HSIIDC) ने इस पर विभिन्न सुविधाओं के लिए योजना तैयार कर ली है, और दिसंबर महीने तक इस पर नतीजे आने की उम्मीद है. 

    10 फीसदी लोग ही कर रहे KMP Express-Way का प्रयोग  

    Express- Way के निर्माण के समय यहां पर पेट्रोल पंप, शौचालय, रेस्तरा और CNG पंप के लिए 4 साईटे शुरु की गई थी, परंतु अभी तक इन पर कोई सुविधाएं नहीं दि जा रही है. KMP एक्सप्रेस- वे पर कोई सुविधा नहीं होने के कारण 100 में से केवल 10 फ़ीसदी लोग ही इसका उपयोग कर रहे हैं. KMP Express Way का निर्माण वाहन चालकों के समय की बचत के लिए किया गया था. परंतु पर्याप्त मात्रा में सुविधा न होने के कारण वाहन चालक इस Express Way पर नहीं जाना चाहते. 


    15 दिन बाद शुरू किया जाएगा कार्य  

    इस Way का निर्माण यात्रियों की सुविधा के लिए किया गया था, परंतु आवश्यक सुविधाएं न होने के कारण लोग इस पर कम ही जाना पसंद करते हैं. इसलिए सरकार ने इस पर आवागमन बढ़ाने के लिए इसे विभिन्न सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने की योजना बनाई है. इसके निर्माणकार्य में करीब 6434 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए थे. अधिकारियों ने कहा है कि 15 दिनों के बाद साइटों पर ठेकेदारो द्वारा कार्य शुरू कर दिया जाएगा, और लगभग वर्ष 2025 तक KMP Express-Way पर सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी. 

Latest Topics