Skynews100-hindi-logo

Pashu Kisan Credit Card Yojana: गाय भैंस खरीदने पर सरकार दे रही पैसे, नई योजना शुरू जल्दी लाभ उठाये

 हरियाणा के सभी किसानों के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है जिसके तहत आप सभी के लिए पशुपालन और कृषि मंत्री जी द्वारा एक सुनहरी खबर प्रदान की गई है
 
Pashu Kisan Credit Card Yojana: गाय भैंस खरीदने पर सरकार दे रही पैसे, नई योजना शुरू जल्दी लाभ उठाये

Pashu Kisan Credit Card Yojana: हरियाणा के सभी किसानों के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है जिसके तहत आप सभी के लिए पशुपालन और कृषि मंत्री जी द्वारा एक सुनहरी खबर प्रदान की गई है जिसके माध्यम से अगर आपके पास भी गाय या भैंस बकरी इत्यादि जानवर है तो आपके लिए इन जानवरों की सहायता से ऋण प्राप्त हो सकता है जो किसी से आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगा |

जिसकी जानकारी आज हम आप सभी के लिए पेज के माध्यम से लेकर आए हैं जिसे आप पूरा अवश्य पढ़े। आप सभी को बता दें कि सरकार द्वारा किसी भी जानवर को पालने पर आप सभी के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है जिसका प्रति वर्ष आपके लिए 4% ब्याज देना होगा और आप यह क्षण किसी भी कार्य हेतु ले सकते हैं। आपके लिए इस योजना से जुड़ी जानकारी पूर्ण रूप से प्रदान की जा रही है जिसके लिए आप ध्यान पूर्वक अंत तक बने रहे।

Pashu Kisan Credit Card Yojana 

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य स्तर पर योजना को लागू किया गया है जिसमें अगर आप भी गाय भैंस बकरी इत्यादि को पालते हैं तो आपके लिए उन्हें पालने हेतु सहायता राशि दी जा रही है जिसे आप जल्द से जल्द आवेदन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं जो कि आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी होने वाली है।

योजना के अंतर्गत आपके लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें आपके पास अगर एक गाय है तो आपके लिए ₹40000 प्राप्त होंगे और आपके पास अगर एक भैंस है तो आप उसके जरिए ₹60000 तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं। आपके लिए यह सहायता राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी जिसके लिए आपको वापसी प्रत्येक वर्ष के अनुसार कर सकते हैं इसमें आप के लिए केवल 4% का वार्षिक ब्याज देना होगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana – Overview

योजना का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना
शुरू किया गया  केंद्र सरकार के द्वारा
लाभार्थी  देश के सभी पशुपालक
लाभ  पशुपालकों को बैंक से क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराना
श्रेणी सरकारी योजना
उद्देश्य  पशुपालन को ऊपर लेकर जाना और देश में पशुपालकों की स्थिति मैं सुधार लाना
आवेदन  ऑफलाइन बैंक के माध्यम से
आधिकारिक वेबसाइट www.dahd.nic.in

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा लागू की जाने वाली योजना है जिसके तहत आपके लिए एक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा और यह क्रेडिट कार्ड आपकी पशुओं के आधार पर बनाया जाएगा जिसमें आपके लिए प्रत्येक पशु के अनुसार राशि प्रदान की जाएगी जो कि सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। आपके लिए योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पशु एवं समस्त दस्तावेजों का विवरण प्रदान करना होगा जिसके आधार पर आपके लिए यह ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

आप सभी को बता दें कि आपके लिए गाय पालने पर ₹40000 और भैंस पालने पर ₹7000 तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा जिसे सीधे आप बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं और राशि का लाभ ले सकते हैं जिसे आप 6 किस्तों में प्राप्त कर पाएंगे और लौटाते समय आपके लिए केवल 4% की दर से ब्याज देना होगा जो कि काफी कम ब्याज शुल्क आप सभी से लिया जा रहा है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हेतु पात्रता

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास पशु होना चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास से प्रत्येक पशुओं का बीमा भी होना चाहिए।
  • आपके पास आवेदन के लिए समस्त जरूरी दस्तावेज होना चाहिए तभी आपके लिए आवेदन का अवसर प्राप्त होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा सभी किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु यह योजना लागू की गई है जिसके तहत कई बार किसानों को आर्थिक समस्याओं के कारण अपने पशुओं को बेचना पड़ता है और वह पशु कहीं भी आवारा घूमते रहते हैं जिसके लिए सरकार द्वारा इसी समस्या से निदान प्राप्त करने हेतु योजना को लागू किया और सभी को उनके पशुओं के अनुसार सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की जिसके तहत आप यह दर कम हो जाएगी और प्रत्येक घर में किसान पशुओं को पालते हुए अपनी आमदनी भी कर पाएंगे और सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ ले पाएंगे।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से 3 लाख प्राप्त करें

आपके पास भी अगर गाय भैंस या बकरी है तो आपके लिए यह खुशी की सूचना जारी की जा रही है जिसके तहत आपके लिए बिना किसी परेशानी के ऋण उपलब्ध होगा जो कि आप सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर पाएंगे। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य भर के नागरिकों के लिए सूचना जारी की गई है |

जिसके तहत आपके पास अगर गाय या भैंस है तो आपके लिए प्रत्येक पशु के अनुसार राशि प्रदान की जाएगी और अधिकतम आप ₹300000 तक की राशि ले सकते हैं जिसके लिए आपको केवल चार परसेंट का ब्याज प्रति वर्ष देना होगा जो कि काफी कम राशि है और आप अपने पशुओं की सेवा करते हुए आमदनी भी कर सकते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर

सामान्य रूप से ब्याज दर काफी अधिक होती है क्योंकि कई लोगों द्वारा ब्याज दर मानसिक रूप से 5% ली जाती है और बैंकों द्वारा 7% तक ब्याज दर प्रति वर्ष प्रदान की जाती है जिसके लिए आपको सरकार द्वारा सुनहरा अवसर दिया जा रहा है जिसके तहत आप ₹300000 तक का लोन ले सकते हैं जिसके लिए आपको केवल 4% की वार्षिक ब्याज दर से शुल्क जमा करना होगा |

जिसकी जानकारी हाल ही में सरकार द्वारा जारी की गई है। बाकी तीन परसेंट ब्याज दर की छूट सरकार द्वारा आपके लिए प्रदान की जा रही है जिसके तहत आपके लिए लाभ प्राप्त होगा और आप अपने पशुओं का पालन करते हुए राशि प्राप्त कर सकते हैं और अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

How to apply for Pashu Kisan Credit Card Yojana?

  • आपके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://dahd.nic.in/ पर जाना होगा जिसका विवरण आपके लिए हमारे पेज के माध्यम से दिया जाएगा जिसकी लिंक प्राप्त हो जाएगी।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप किसान क्रेडिट कार्ड में मांगी गई जानकारी दस्तावेज और पशुओं का विवरण दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • अब आपके लिए बता दे की सरकार द्वारा के आवेदन की पुष्टि की जाएगी और आपके लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
  • राशि को आप अपने खाते में प्राप्त कर पाएंगे।

Q1. किसान आवेदन को किस माध्यम से पूर्ण कर पाएंगे?

Ans. किसान आवेदन को ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण कर सकते हैं।

Q2. पशु किसान क्रेडिट कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

. www.dahd.nic.in