• Car Tips: एक मिनट में ऐसे चेक करें अपनी कार का इंजन ऑयल लेवल, बहुत आसान है तरीका

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Car Tips: एक मिनट में ऐसे चेक करें अपनी कार का इंजन ऑयल लेवल, बहुत आसान है तरीका

    How To Check Car Engine Oil: अगर आप कारों के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी भी रखते हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि किसी भी कार के इंजन के लिए इंजन ऑयल कितना महत्वपूर्ण होती है. अगर इंजन ऑयल कम हो या फिर खराब हो चुका हो तो इंजन के काम करने की क्षमता पर इसका असर पड़ता है. इंजन सही से काम नहीं करता, जिसका सीधा असर उसकी परफॉर्मेंस पर आता है. ऐसे में अगर आप समय-समय पर इंजन ऑयल लेवल चेक करते रहें. इसके साथ ही यह भी चेक करते रहें कि इंजन ऑयल बदलवाना है या फिर पुरानी इंजन ऑयल ही अभी चल सकता है. लेकिन, अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए तो मैकेनिक की जरूरत पड़ेगी जबकि ऐसा नहीं है. आप खुद से घर पर भी इंजन ऑयल लेवल चेक कर सकते हैं. आप यह भी चेक कर सकते हैं कि इंजन ऑयल को बदलवाना चाहिए या नहीं.

    कैसे चेक करें इंजन ऑयल लेवल?

    सबसे पहली बात तो यह ध्यान में रखनी चाहिए कि जब भी कार के इंजन ऑयल को चेक करें तो आपकी कार का इंजन बंद होना चाहिए और ठंडा होना चाहिए. यानी, अगर आपकी कार का इंजन स्टार्ट था तो पहले उसे बंद कर दें और उसके बाद थोड़ी देर का इंतजार करें जब तक कि वह ठंडा ना हो जाए. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी कार बिल्कुल समतल जगह पर खड़ी हो. इसके बाद कार के हुड को खोलें और फिर डिपस्टिक को इंजन से बाहर निकालकर उसके उस सिरे को साफ करें, जो इंजन के अंदर था. इसके बाद डिपस्टिक को वापस वहीं डालें, जहां से उसे निकाला था. इसके बार फिर से उसे बाहर निकाल लें.

    अब आपको डिपस्टिक पर इंजन ऑयल लगा दिखाई देगा, जिससे आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी कार का इंजन ऑयल कम है या फिर पर्याप्त लेवल पर है. डिपस्टिक पर इंजन ऑयल को लेकर इंडिकेशन भी होते हैं. आप उन इंडिकेशन की मदद से आसानी से पता लगा सकते हैं कि इंजन ऑयल कम है या फिर ठीक है. अगर इंजन ऑयल कम हो तो इसे तुरंत नए इंजन ऑयल से बदलवाएं. इसके अलावा, अगर आपको यह चेक करना है कि इंजन ऑयल खराब तो नहीं हो गया है तो आप उसकी एक बूंद अपनी उंगली पर लें और अंगूठे की मदद से उसे मसलकर देखें. अगर आपको उसमें अच्छी चिकनाहट महसूस होती है तो ठीक है, वरना वह खराब हो चुका है.

Latest Topics