• Tyre Color: दूध सी सफेद रबर से बनने वाले टायर का रंग क्यों होता है काला? सबको नहीं पता वजह, आप जान लें

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Tyre Color: दूध सी सफेद रबर से बनने वाले टायर का रंग क्यों होता है काला? सबको नहीं पता वजह, आप जान लें

    Why Tyres Are Always Black: साइकिल, मोटरसाइकिल, स्कूटर, कार या बस-ट्रक, कुछ भी हो, इनके टायर काले ही होते हैं जबकि टायर बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रबर सफेद रंग की होती है. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?

    Tyre Color

    टायर में कार्बन ब्लैक मटेरियल होने से यह कम गर्म होते हैं. कार्बन ब्लैक मटेरियल टायरों को पिघलने से भी बचता है. इससे टायर की परफॉरमेंस बेहतर होती है.

    Tyre Color

    लेकिन, फिर टायर को ज्यादा मजबूती देने और उनकी लाइफ बढ़ाने के लिए रबर में कार्बन ब्लैक मटेरियल मिलाया जाने लगा, जिससे टायर्स की परफॉर्मेंस में सुधार हुआ.

    Tyre Color

    हालांकि, कम लोगों को ही पता होगा कि लगभग सवा सौ साल पहले टायर्स सफेद रंग के भी होते थे लेकिन वह ज्यादा मजबूत नहीं होते थे, जिसके कारण ऑटोमोबाइल के हिसाब से वह अच्छे साबित नहीं हो रहे थे.

    Tyre Color

    टायरों को ड्योरेबिलिटी और मजबूती देने के लिए रबर में कार्बन ब्लैक (Carbon Black) मिलाया जाता है. यह काले रंग का होता है, जिससे टायर का रंग भी काला हो जाता है.

    Tyre Color

    बहुत ही कम लोगों को इस बात की सही जानकारी होगी कि आखिर सफेद रबर के इस्तेमाल से बनने वाले टायर का रंग काला क्यों होता है. दरअसल, टायर सिर्फ रबर से ही नहीं बनता बल्कि रबर के साथ अन्य चीजें भी इसमें मिलाई जाती हैं.

Latest Topics