• दिल्ली के चांदनी चौक की तर्ज पर होगा छोटी काशी जिले का विकास, देखते ही दिल हो जायेगा खुश

    Written Byby Admin

    Published onSat, 6 Aug 2022

    दिल्ली के चांदनी चौक की तर्ज पर होगा छोटी काशी जिले का विकास, देखते ही दिल हो जायेगा खुश

    ठाकुर बीर सिंह पार्क के साथ खाली पड़ी जगह पर गंदगी फैल रही है. इस जगह को नगर परिषद अब दिल्ली के चांदनी चौक की तर्ज पर विकसित करेगी. योजना का खाका लगभग तैयार किया जा चुका है. खाली जगह की चारदीवारी बनाना शुरू कर दिया गया है. यहां पर फैली गंदगी को भी जल्दी साफ कर दिया जाएगा. इसी के साथ पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में नया कूड़ा डंपिंग पॉइंट भी बना दिया गया है. यहां पर पक्षियों के लिए भी दाना पॉइंट बनाया जाएगा. दीवार पर 3D पेंटिंग करवाई जाएगी. साथ ही फव्वारे भी लगाए जाएंगे. इस जगह को ऊंचा उठाकर प्लेटफार्म बनाया जाएगा, जहां पर लोग भ्रमण कर सकेंगे.

     

    कूड़ा डंपिंग पॉइंट का किया गया है निर्माण

     

    शहर की नई सरकार अब शहर में साफ-सफाई को लेकर Action Mode में आ गई है. इसी को लेकर लगभग एक दशक से गंदगी का Point बने पुराना बस स्टैंड के उद्धार के लिए नगर परिषद ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. यहां सिविल लाइन पुलिस थाना के साथ से नया बाजार की तरफ जाने वाली सड़क के साथ वाली जगह पर चार दिवारी का निर्माण किया जाएगा. मंगलवार को नगर परिषद चेयरपर्सन प्रतिनिधि भवानी प्रताप सिंह ने यहां के हालातों का जायजा लिया. इस दौरान जो लोग वहां मौजूद थे उन्होंने बताया कि यहां बेशुमार कूड़ा पड़ा रहता है यहां की स्थिति बेहद बदहाल है.दिनभर बेसहारा पशु यहां बैठे रहते हैं.

     

    घूमने के लिए किया जाएगा पगडंडी का निर्माण

     

    नगर परिषद का फैसला है कि इस जगह को दिल्ली से चांदनी चौक की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. इसके साथ यहां पर श्री कृष्ण की भव्य प्रतिमा भी लगाई जाएगी. इसके अतिरिक्त आसपास फव्वारे और जगह को ऊंचा उठाकर ब्लॉक से प्लेटफार्म बनाया जाएगा. इस प्लेटफार्म पर लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां तथा घूमने के लिए पगडंडी का निर्माण भी किया जाएगा. पुराना बस स्टैंड क्षेत्र और क्राउन प्लाजा क्षेत्र के आसपास में लोग कूड़ा डाल रहे हैं. इन सब का निर्माण होने से यहां कूड़ा भी इकठा नहीं होगा. यहां एक अलग से कूड़ा डालने के लिए कूड़ा डंपिंग पॉइंट का निर्माण भी किया गया है. सफाई कर्मी नियमित रूप से वहां से कूड़ा भी उठाएंगे.

     

    एक दशक से डाल रहे हैं कूड़ा

    पुराना बस स्टैंड क्षेत्रवासी मनीराम खिच्ची, संजय तवर पार्षद प्रतिनिधि, सतीश तवर, ईशु, सूर्यकांत पार्षद, शैली गुर्जर, पहलाद गुर्जर, सुभाष, सुधन सिंह यादव, वेद प्रकाश यादव ने बताया कि लोग लगभग एक दशक से यहां पर कूड़ा डाल रहे हैं. कूड़े के कारण आसपास ऐसी बदबू आती है जिसके कारण यहां खड़ा भी नहीं रहा जा सकता. बेशुमार कूड़ा और आवारा पशु लोगों के लिए परेशानी बने हुए हैं. यदि इस क्षेत्र में कुछ विकास होता है तो यह भ्रमण और पर्यटन दोनों में ही अहम है.

     

    दिल्ली के चांदनी चौक की तर्ज पर होगा विकसित

     

    चेयरमैन प्रतिनिधि एवं नगर परिषद भिवानी पार्षद भवानी प्रताप सिंह का कहना है कि पुराना बस स्टैंड क्षेत्र का जायजा लेकर यहां पर कूड़ा पिट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. चांदनी चौक की तरह यहां पर पक्षियों के लिए भी जगह बनाई जाएगी. जिसके बाद यहां लोगों का मन भी लगेगा और आकर्षण भी बढ़ेगा.

     

Latest Topics

    More From Sky News 100