• हरियाणा में पंचायती चुनाव को मिली हरी झंडी, जानें किस तारीख को होंगे चुनाव

    Written Byby Admin

    Published onFri, 23 Sep 2022

    हरियाणा में पंचायती चुनाव को मिली हरी झंडी, जानें किस तारीख को होंगे चुनाव

    हरियाणा में पंचायती चुनाव को लेकर लगातार कुछ न कुछ खबरें आती रहती है। परंतु लिखित में चुनाव से जुडी कोई जानकारी नहीं मिली है। अब पंचायत विभाग की तरफ से जिला परिषद CEO, DC, ADC सभी अधिकारियों को Notification जारी कर ड्रा प्रक्रिया में तेजी लाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने 29 सितंबर तक विभाग ने पंचायत चुनाव को लेकर विभिन्न प्रक्रियाओं में तेजी लाने के आदेश दिए है।

    पंचायत चुनाव को मिली हरी झंडी

    हरियाणा सरकार को राज्य चुनाव आयोग द्वारा लिखे गए पत्र में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव 30 November 2022 तक करवाने की बात कही है। राज्य चुनाव आयोग ने 30 November तक चुनाव करवाने की अपील को हरी झंडी दे दी है। ये चुनाव फरवरी 2021 में होने थे, लेकिन आज तक नहीं हुए। अब जाकर इन चुनाव को हरी झंडी मिली है।

    पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के आरक्षण का कार्य हुआ पूरा

    मंगलवार को पंचायत विभाग की तरफ से जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों ओर पंचों के सदस्यों के लिए आरक्षित वार्डो, और सरपंच के लिए आरक्षित ग्राम पंचायतों के लिए Notification भी जारी कर दिया है. जहां एक तरफ चुनाव को हरी झंडी मिल गई है, वहीं दूसरी तरफ राज्य में पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और महिलाओं के लिए सीटों को आरक्षित करने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है.

Latest Topics