• किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब मिलेगी परिवहन सब्सिडी

    Written Byby Admin

    Published onFri, 23 Sep 2022

    किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब मिलेगी परिवहन सब्सिडी

    नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई मौकों पर कह चुके हैं कि उनकी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हमेशा प्रयासरत रहती है. अभी हाल में किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है. यह काम भी किसान रेल के जरिए किया जाएगा. अब Kisan Rail में फल-सब्जियों के किराए में भारी छूट दी गई है.

    Railway ने बढ़ाया हाथ

    सरकार ने अधिसूचित फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50% सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है. वहीं दूसरी और रेलवे ने किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने में सरकार को पूरा सहयोग दिया है. अब फल-सब्जियों का आधा किराया लिया जाएगा. इससे बाजार तक माल पहुंचाने का खर्चा कम होगा और उनकी आमदनी में इजाफा होगा. यानी किसान रेल अब पहले से ज्यादा मददगार साबित होगी. यह सब्सिडी ऑपरेशन ग्रीन-टॉप टू Total योजना के तहत दी जाएगी.

    अब मिलेगी परिवहन सब्सिडी

    केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि किसान रेल योजना के तहत अब टमाटर, प्याज और आलू (TOP) के साथ-साथ अन्य सभी फलों और सब्जियों (TOTAL) पर परिवहन सब्सिडी भी मिलेगी. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मानिर्भर भारत अभियान के तहत घोषणा की थी कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने 500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त फंड के साथ पायलट आधार पर ऑपरेशन ग्रीन योजना को छह महीने के लिए बढ़ा दिया है. सरकार ने टमाटर, प्याज और आलू (TOP) से सभी फलों और सब्जियों को अपने दायरे में लाने की घोषणा की थी.

    रेल मंत्रालय ने दी जानकारी

    Rail मंत्रालय ने बताया कि 7 सितंबर को उद्घाटन के दिन 7 अगस्त 2020 को किसान रेल पर 90.92 टन का भार था, जो 14 अगस्त को 99.91 टन और 21 अगस्त को 235.44 टन हो गया. उसके बाद इसे सप्ताह में दो बार किया जाता था, लेकिन 1 सितंबर को 354.29 टन लोड किया गया. इसलिए इसे तीन फेरे किए गए. लोडिंग में और इजाफा होने की संभावना है.

     

Latest Topics

    More From Sky News 100