• Success Story: नौकरी विदेश में दिल भारत में, इसलिए सब छोड़कर पूजा बन गईं IPS

    Written Byby Admin

    Published onThu, 22 Sep 2022

    Success Story: नौकरी विदेश में दिल भारत में, इसलिए सब छोड़कर पूजा बन गईं IPS

    UPSC IPS Success Story: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) में सफलता पाना कोई आसान काम नहीं है. इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार सालों-साल एटेम्पट देते रहते हैं, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती. आज हम आपको एक ऐसी आईपीएस अधिकारी (IPSC Officer) की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने देश के विकास के लिए विदेशी नौकरी छोड़ दी. हम बात कर रहे हैं आईपीएस अधिकारी पूजा यादव की.

    दूसरे प्रयास में मिली सफलता
    मूल रूप से हरियाणा (Haryana) की रहने वाली पूजा यादव (Pooja Yadav) ने अपनी एमटेक की पढ़ाई करने के बाद कनाडा और जर्मनी में काम किया है. पूजा ने अपनी स्कूली शिक्षा भी हरियाणा में पूरी की है. जिसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया और फिर वह नौकरी के लिए कनाडा और फिर जर्मनी चली गईं.जहां कुछ साल करने के बाद उन्होंने महसूस किया कि वह भारत के विकास में योगदान देने की जगह, दूसरे देश के विकास के लिए काम कर रही हैं. इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला लिया और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की. पूजा को अपने पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी. लेकिन वह इससे निराश नहीं हुई और अपने अगले प्रयास में अधिक मेहनत कर के यूपीएससी परीक्षा पास की. वह 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं.

    सोशल मीडिया पर भी हैं काफी एक्टिव
    आईपीएस पूजा यादव का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है. कई बार उम्मीदवार को निराशा का सामान करना पड़ सकता है. लेकिन उम्मीदवार को तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है. इससे उम्मीदवार अपने दिमाग को तरोताजा रख सकते हैं जिससे आउटपुट काफी बेहतर होगा. यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही महिला कैंडिडेट्स से पूजा कहती हैं कि समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है. लेकिन आपको अपना ध्यान भटकने नहीं देना चाहिए. पूजा यादव (Pooja Yadav) सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं.

Latest Topics

    More From Sky News 100