• Agniveer Recruitment: युवाओं के लिए सुनहरा मौका...जालंधर में पूरी तैयारी के साथ शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    Agniveer Recruitment: युवाओं के लिए सुनहरा मौका...जालंधर में पूरी तैयारी के साथ शुरू हुई अग्निवीरों की भर्ती

    चिर प्रतीक्षित अग्निवीरों की भर्ती जालंधर में शुरू हो गई है, जो पांच दिसंबर तक जारी रहेगी। सोमवार को पूरी तैयारी के साथ जालंधर छावनी में शुरू हुई इस भर्ती के पहले दिन अग्निवीर के लिए 2600, नर्सिंग सहायक के लिए छह हजार और धार्मिक शिक्षक के लिए एक हजार उम्मीदवार पहुंचे। 

    भर्ती को लेकर गंभीर नजर आ रहे उम्मीदवार 

    यह भर्ती पांच जिलों होशियारपुर, शहीद भगत सिंह नगर, जालंधर, कपूरथला और तरनतारन के लिए है। नर्सिंग सहायक और धार्मिक शिक्षक भर्ती जम्मू-कश्मीर और पंजाब के लिए है। भर्ती में समय पर पहुंचने के लिए रविवार दोपहर से ही उम्मीदवार जालंधर आना शुरू हो गए थे। सभी भर्ती को लेकर खासे गंभीर भी दिख रहे थे। बता दें केंद्र सरकार की इस योजना को लेकर देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए थे, जिनमें पंजाब भी शामिल था। 

    पंजाब के जालंधर और लुधियाना में उग्र प्रदर्शन हुआ था। युवाओं ने जालंधर के रामामंडी और पीएपी के मध्य हाईवे जाम कर दिया थ। वहीं लुधियाना में पटरियों पर विरोध प्रदर्शन के चलते रेल यातायात प्रभावित हुआ था। खास यह रहा कि अग्निवीरों की भर्ती को लेकर सेना एवं पुलिस प्रशासन पूरा सजग रहा, ताकि किसी भी तरह की गतिविधि के ऊपर पैनी नजर रखी जा सके। 

    4 वर्ष के लिए विशेष मानदेय के साथ होगी भर्ती 

    अग्निवीरों की भारतीय सेना के तीनों अंगों- थल सेना, वायु सेना और नौसेना में शुरुआत में चार वर्ष के लिए विशेष मानदेय के साथ भर्ती होगी। चार वर्ष की सेवा के बाद उन्हें निश्चित एकमुश्त राशि देकर सेवानिवृत्त किया जाएगा। हालांकि इनमें एक तिहाई को सेना में स्थायी नियुक्ति के लिए चयनित किया जाएगा। 

Latest Topics