• Aloe Vera Benefits: सर्दियों में न होंठ फटेंगे न ए़़ड़ी, इन 5 बड़ी समस्याओं से मिल जाएगी राहत; अपना लें एलोवेरा से जुड़े ये खास उपाय

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Aloe Vera Benefits: सर्दियों में न होंठ फटेंगे न ए़़ड़ी, इन 5 बड़ी समस्याओं से मिल जाएगी राहत; अपना लें एलोवेरा से जुड़े ये खास उपाय

    Benefits of Aloe Vera in Winter: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और अब धीरे-धीरे अपने पीक की ओर बढ़ रही हैं. सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा हमारी बॉडी से नमी को खींचकर उसे शुष्क बना देती है. इसकी वजह से हमें एड़िया-होंठ फटने और बाल सूखने की समस्या झेलनी पड़ती है. आपके साथ ऐसी दिक्कत न आए, इसके लिए आज हम आपको एलोवेरा (Aloe Vera Benefits) के 5 खास उपाय बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इन सर्दियों में भी बॉडी को पहले की तरह फिट बनाए रख सकते हैं. 

    सर्दियों में एलोवेरा के फायदे (Aloevera Benefits in Winter)

    फटी एड़ियों में मिलती है राहत 

    अगर आपकी एड़ियां सर्दियों में फट जाती हैं तो एलोवेरा (Aloe Vera Benefits) का उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. असल में एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एड़ी को फटने से रोकने में मदद करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा में नींबू का रस मिलाकर फटी एड़ी पर मिलाएं. ऐसा करने से एड़ियां फटनी बंद हो जाती हैं और उनमें सॉफ्टनेस भी आ जाती है.

    फटे होंठों के लिए कारगर

    सर्दियों में होंठ फटना सामान्य समस्या होती है. किसी के कम तो किसी के ज्यादा होंठ फटते हैं. इससे बचने के लिए आप रात को सोते समय होंठों पर एलोवेरा जेल लगाना शुरू कर दें. इस उपाय को करने से आपके होंठों की नमी बनी रहेगी और वे शुष्की का शिकार होकर फटेंगे नहीं. 

    पपड़ीदार डैंड्रफ में एलोवेरा 

    ठंड के दिनों में सिर में डैंड्रफ की परेशानी सबको झेलनी पड़ती है. इसकी वजह से कई लोग हीनभावना का भी शिकार हो जाते हैं और बाहर निकलने से कतराने लगते हैं. एलोवेरा (Aloe Vera Benefits) इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. आप एलोवेरा के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे कुछ देर के लिए उसे खोपड़ी में लगाकर छोड़ दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से सिर को धो लें. आपके सिर में जमी डैंड्रफ की पपड़ी दूर हो जाएगी. 

    रूखे बालों में भी है फायदेमंद 

    जब सर्दी बढ़ती है तो ठंडी हवाओं की वजह से बालों में सूखापन आ जाना स्वाभाविक होता है. ऐसे में आपको एलोवेरा का उपाय (Aloe Vera Benefits) आजमाना चाहिए. असल में एलोवेरा में विटामिन-ए, सी और ई काफी मात्रा में मिलता है. जिससे सिर के बाल मुलायम और नमीयुक्त बने रहते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा का जेल बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल पहले की तरह तरोताजा बने रहेंगे. 

    सूखी त्वचा के लिए एलोवेरा

    ठंड के दिनों में लोगों को शरीर में खुजली ज्यादा लगने लगती है. इसकी वजह ये होती कि बाहरी हवाओं की वजह से त्वचा की बाहरी परत सूखी और शुष्क हो जाती है. इसके चलते आपको शरीर के खुले हिस्सों में खुजली लगने लगती है. इस समस्या से निपटने के लिए आप सर्दियों में हाथ, पैर, एड़ी और दूसरे अंगों में एलोवेरा जेल (Aloe Vera Benefits) लगाना न भूलें. इस उपाय से स्किन में नमी बढ़ती है और खुजली भी पैदा नहीं होती. 

Latest Topics