• CAT Exam 2022: 27 नवंबर को कैट परीक्षा , परीक्षा देने से पहले चेक कर लें यह जरूरी चीजें

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    CAT Exam 2022: 27 नवंबर को कैट परीक्षा , परीक्षा देने से पहले चेक कर लें यह जरूरी चीजें

    हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 3 व 4 दिसम्बर 2022 को आयोजित होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा में कुल 305717 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे, जिनके लिए 504 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। बोर्ड प्रवक्ता बताया कि 3 दिसम्बर ( शनिवार ) को लेवल-3 ( पीजीटी ) की परीक्षा सांयकालीन सत्र में 3.00 बजे से 5.30 बजे तक संचालित होगी, जिसमें 327 परीक्षा केंद्रों पर 95493 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। चार दिसम्बर ( रविवार ) को प्रात:कालीन सत्र में 10.00 बजे से 12.30 बजे तक लेवल-2 ( टीजीटी ) की परीक्षा में 504 परीक्षा केंद्रों पर 149430 एवं सांयकालीन सत्र में 3.00 बजे से 5.30 बजे तक लेवल-1 ( पीआरटी ) की परीक्षा में 215 परीक्षा केंद्रों पर 60794 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। 

    परीक्षा केन्द्रों की निरीक्षण व्यवस्था को चाक-चौबंद किया गया है। नकल व अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए लगभग 172 प्रभावशाली उडऩदस्तों की नियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त प्रदेशभर में प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पूर्ण समय के लिए ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं, जिसमें जिला प्रशासन का एक अधिकारी तथा शिक्षा बोर्ड का एक अधिकारी/कर्मचारी प्रतिनिधि के तौर पर शामिल है। इस परीक्षा के पात्र अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड बोर्ड वेबसाइट www.bseh.org.in पर 26th November से जारी किए जाएंगे।


    गत वर्ष की भांति इस बार भी बोर्ड मुख्यालय पर हाईटैक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है। परीक्षा के दौरान बोर्ड की पैनी निगाहें प्रदेश के सभी परीक्षा केन्द्रों पर हाईटैक कंट्रोल रूम के माध्यम से लगातार बनी रहेगी। प्रविष्ट हो रहे अभ्यर्थियों की लाईव मॉनिटरिंग की जाएगी तथा नकल में संलिप्तता पाए जाने पर अनुचित साधन का केस दर्ज किया जाएगा। 02 से 04 दिसम्बर 2022 तक सभी जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में भी एक-एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। इस कंट्रोल रूम पर नियुक्त जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने कार्यालय के एक अधिकारी, दो कर्मचारी तथा एक चतुर्थ श्रेणी की नियुक्ति की जाएगी। 

    इस कंट्रोल रूम पर नियुक्त अधिकारी बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से सीधा संपर्क बनाए रखेंगे। नियुक्त किए गए अधिकारी/कर्मचारियों की सूची बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में भेजी जानी आवश्यक है। प्रदेशभर में स्थापित सभी परीक्षा केंद्रों पर कैमरामैन, जैमरमैन, बॉयोमैट्रिक, फ्रिस्किंग व सीसीटीवी प्रतिनिधियों को बोर्ड द्वारा पहचान-पत्र जारी किए गए हैं। इन पहचान-पत्रों पर उनके जिला फर्म प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर उपरांत इन सभी पर केंद्र अधीक्षक द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किए जाने जरूरी हैं।

    लेखक की सुविधा लेने के लिए यह करना होगा

    ऐसे नेत्रहीन /अशक्त अभ्यर्थी जिनकी अशक्तता (Disability) 40 प्रतिशत या अधिक है, जो अपने हाथ से लिखने में असमर्थ हैं व लेखक की सुविधा लेना चाहते हैं, वे अभ्यर्थी लेखक लेने हेतु स्वीकृति बारे मुख्य चिकित्सा अधिकारी (C.M.O.) मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण-पत्र, जो अभ्यर्थी लेखक के रूप में लिया जाना है उसकी दो पासपोर्ट साईज की फोटो, शैक्षणिक योग्यता सीनियर सैकेण्डरी (10+2) से अधिक न हो प्रतियों सहित बोर्ड मुख्यालय में समय रहते सम्पर्क करेंगे। 

    ऐसे अभ्यर्थियों को 20 मिनट प्रति घण्टा के हिसाब से कुल 50 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसकी ओएमआर सीट भी अलग से लिफाफा में केंद्र अधीक्षक द्वारा भेजी जानी है। महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां इत्यादि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी।

    बाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी

    यदि किसी भी अभ्यर्थी के पास कोई इलैक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाईल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, कैल्कुलेटर, घड़ी व मुद्रित कागज अथवा किसी भी प्रकार की प्रतिबन्धित सामग्री प्राप्त होती है, जिसका प्रयोग अनुचित साधन के रूप में किया जा सकता है, तो उस अवस्था में उसका यूएमसी दर्ज किया जाएगा तथा केंद्र अधीक्षक के माध्यम से एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग के माध्यम से सभी अभ्यर्थियों की बाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी, किसी अभ्यर्थी की बाई आंख नहीं है तो दाई आंख की स्क्रीनिंग की जाएगी। नेत्रहीन अभ्यर्थी जिनकी दोनों आँखे नहीं है उस अवस्था में अभ्यर्थी के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। 

    सभी जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्थापित किए गए कंट्रोल रूम द्वारा अपने-अपने जिले की सभी उडऩदस्तों की निरीक्षण रिपोर्ट लेने उपरान्त, रिपोर्ट को कंसोलिडेट करते हुए परीक्षा वाले दिन ही बोर्ड में स्थापित नियंत्रण कक्ष को भेजेगा। इसके अतिरिक्त परीक्षा के दौरान यदि किसी परीक्षा केंद्र पर कोई अप्रिय घटना घटित होती है तो उसकी सूचना भी अविलम्ब बोर्ड मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष पर दी जानी अति-आवश्यक है। बोर्ड मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है, जिसके हेल्पलाईन नं 01664-254302, 254304, 254601, 254604 तथा वॉट्सएप नं 8816840349 रहेंगे।

Latest Topics