• CISF Constable Recruitment 2022: आपने की है इतनी पढ़ाई तो सीआईएएस में कर दीजिए अप्लाई, कोई आवेदन फीस नहीं

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    CISF Constable Recruitment 2022: आपने की है इतनी पढ़ाई तो सीआईएएस में कर दीजिए अप्लाई, कोई आवेदन फीस नहीं

    CISF Constable Tradesman: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, CISF ने कांस्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. योग्य उम्मीदवार CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 20 दिसंबर, 2022 को बंद हो जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया से संगठन में 787 पदों को भरा जाना है. पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल के लिए यहां देखें.

    स्किलड ट्रेडों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने की आखिरी तारीख को या उससे पहले. आयु सीमा 1 अगस्त, 2022 को 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों का जन्म 02/08/1999 से पहले और 01/08/2004 के बाद का नहीं होना चाहिए.

    सेलेक्शन प्रोसेस
    चयन प्रक्रिया में पीएसटी/ पीईटी/ डॉक्यूमेंटेशन/ ट्रेड टेस्ट, लिखित परीक्षा और मेडिकल परीक्षा शामिल हैं. डिटेल आधिकारिक वेबसाइट पर तय समय में घोषित किया जाएगी.

    आवेदन फीस
    आवेदन फीस की बात करें तो यह केवल 100 रुपये है. महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन फीस के भुगतान से छूट दी गई है. 

    केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में कॉन्सटेबल/ट्रेडसमैन को पे लेवल- 3 के मुताबिक 21,700 रुपये से लेकर  69,100 रुपये महीना तक सैलरी दी जाएगी. इसके साथ समय-समय पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य सामान्य भत्ते भी दिए जाएंगे. जो कैंडिडेट्स पीएसटी/ पीईटी/ डॉक्यमेंटेशन और ट्रेड टेस्ट में क्वालिफाई होंगे, उन्हें ओएमआर/ कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड के तहत लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

    सामान्य जागरूकता / सामान्य ज्ञान, प्रारंभिक गणित का ज्ञान, एनालिटिकल योग्यता, पैटर्न का निरीक्षण करने और अंतर करने की क्षमता और उम्मीदवार के बुनियादी ज्ञान का परीक्षण करने के लिए 02 घंटे की का पेपर होगा. पेपर 100 नंबर का होगा. ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल होंगे. पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा.

Latest Topics