• Cheapest 7 Seater Car: सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ियों की लिस्ट, कीमत 5.10 लाख रुपये से शुरू, फैमिली के लिए रहेंगी बेस्ट
     

    Written ByDeepika Pandey

    Published onWed, 23 Nov 2022

    Cheapest 7 Seater Car: सबसे सस्ती 7 सीटर गाड़ियों की लिस्ट, कीमत 5.10 लाख रुपये से शुरू, फैमिली के लिए रहेंगी बेस्ट

    7 Seater Cars Under 6 Lakh: जहां भारतीय बाजार में एसयूवी कारों की डिमांड सबसे ज्यादा है. वहीं जिन लोगों के परिवार बड़े हैं या कमर्शियल तौर पर गाड़ी का इस्तेमाल करना चाहते हैं वह एमपीवी (MPV) खरीदना पसंद करते हैं.

    एमपीवी कारों की खास बात होती है कि इनमें आराम से 6-7 लोग बैठ पाते हैं. देश में कुछ सस्ती 7 सीटर गाड़ियां भी मौजूद हैं, जो ग्राहकों को खूब पसंद भी आती हैं. आज हम आपके लिए 3 सबसे सस्ती 7 सीटर कारों की लिस्ट लेकर आए हैं. इनमें दो गाड़ियां मारुति सुजुकी की और एक रेनो की है. 


    इस कार को कुछ लोग वैन भी कह सकते हैं. मारुति ईको देश की सबसे सस्ती 7 सीटर कार भी है और सबसे ज्यादा बिकने वाली भी. कंपनी ने हाल ही में इसे नए अवतार में पेश किया है. इसकी कीमत 5.10 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि 7 सीटर वर्जन के लिए आपको 5.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) खर्च करने होंगे. यह पेट्रोल के साथ सीएनजी ऑप्शन में भी आती है. सीएनजी के साथ मारुति ईको का माइलेज 26KM तक का है. 


    इस 7 सीटर कार की कीमत 5.92 लाख रुपये से शुरू होती है और इसमें 84 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. गाड़ी में 1.0 लीटर का नैचुरली एस्पीरेटेड, 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है.

    यह 72PS पावर और 96NM टॉर्क आउटपुट देता है. फीचर्स के रूप में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-वे एडजस्टेड ड्राइवर सीट, प्रोजेक्टर हेडलैंप, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं हैं. लिस्ट की तीसरी कार भी मारुति सुजुकी की है.

    मारुति अर्टिगा बाकी दोनों गाड़ियों से काफी बड़ी है. इसकी कीमत 8.41 लाख रुपये से शुरू होती है. इसमें भी आपको पेट्रोल के साथ सीएनजी का ऑप्शन मिलता है. अर्टिगा में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है. इंजन का पावर आउटपुट 103PS और 137Nm का है. सीएनजी के साथ इस गाड़ी का माइलेज 26KM तक का है. 

Latest Topics