Skynews100-hindi-logo

DU ऐसे बच्चों को फ्री में देगा दाखिला, UG और PG के लिए नहीं लगेगी अब एक रुपये भी फीस

DU Financial Support Scheme: वित्तीय सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, जो ऑनलाइन उपलब्ध है. इसके लिए उन्हें अपनी पर्सनल डिटेल, कोर्स और कॉलेज की डिटेल के साथ अपने मोबाइल नंबर की जानकारी भी देनी होगी.

 
DU ऐसे बच्चों को फ्री में देगा दाखिला, UG और PG के लिए नहीं लगेगी अब एक रुपये भी फीस

DU Financial Support Scheme: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की तरफ से वित्तीय सहायता योजना (Financial Support Scheme) शुरू की गई है.  इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्र, जो फुल टाइम ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएट के पाठ्यक्रम में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन छात्रों को डीयू की तरफ से पाठ्यक्रम की फीस में छूट दी जाएगी.

100 प्रतिशत फीस होगी माफ
ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन छात्रों की पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम है, उन्हें पाठ्यक्रम की फीस में 100 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी. वहीं, जिन छात्रों की पारिवारिक आय 4 से 8 लाख रुपये के बीच है, उन्हें 50 प्रतिशत की शुल्क माफी मिलेगी.

इस दिन से पहले कर लें आवेदन
वित्तीय सहायता योजना के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, जो ऑनलाइन उपलब्ध है. इसके लिए उन्हें अपनी पर्सनल डिटेल, कोर्स और कॉलेज की डिटेल के साथ अपने मोबाइल नंबर की जानकारी भी देनी होगी. छात्रों को सोमवार, 12 दिसंबर 2022 की शाम 4 बजे तक आवेदन फॉर्म भर कर जमा करना होगा.

जरूरी डॉक्यूमेंट्स
1. परिवार की वार्षिक आय का सर्टिफिकेट, जो कि हालिया वित्तीय वर्ष का हो और तहसीलदार अथवा समकक्ष अधिकारी की ओर से जारी किया गया हो.
2. माता-पिता के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपियां
3. परीक्षा पास करने की मार्कशीट.
4. बोनाफाइड सर्टिफिकेट की कॉपी
5. फीस जमा करने की कॉपी
6. बैंक पासबुक की कॉपी