• New Car खरीदने के बाद मत कर बैठना ये गलती, टशन के चक्कर में जेब हो जाएगी ढीली

    Written ByDeepika Pandey

    Published onWed, 23 Nov 2022

    New Car खरीदने के बाद मत कर बैठना ये गलती, टशन के चक्कर में जेब हो जाएगी ढीली

    New car maintenance tips: जब भी हम कोई नई कार खरीदते हैं, तो चाहते हैं कि यह सालों साल तक चलती रहे. हालांकि उत्साह में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गाड़ी के इंजन और अन्य पार्ट्स को भारी नुकसान पहुंचा सकती है. बहुत से लोग नई गाड़ी लेने के तुरंत बाद ही इसे दौड़ाने लगते हैं. लेकिन टशन दिखाने के चक्कर में की गई ऐसी हरकतें आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है. यहां हम आपको 5 ऐसी गलतियां बता रहे हैं जो आपको नई कार खरीदने के बाद नहीं करनी चाहिए. 

    1. किसी भी कार के लिए शुरुआती कुछ किलोमीटर्स बेहद महत्वपूर्ण होते हैं. अगर आप इस दौरान इंजन पर दबाव डालेंगे तो इसकी लाइफ कम हो जाएगी. 

    2. अधिकतर कार कंपनियां नई गाड़ी को 1000 किलोमीटर चलाने के बाद सर्विस सेंटर मंगवाती हैं. कंपनी के निर्देशानुसार बताए गए समय पर गाड़ी की पहली सर्विस जरूर करवाएं. कंपनियां पहली सर्विस फ्री में करती हैं और इस दौरान गाड़ी को सिर्फ चेक किया जाता है. 

    3. आपको सलाह दी जाती है कि शुरुआती 1 हजार किलोमीटर तक गाड़ी को नार्मल स्पीड पर ही इस्तेमाल करें. अगर आपको तेज स्पीड पर जाना भी है तो गाड़ी को अधिकतम 80 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक ही लेकर जाएं.

    4. गाड़ी में किसी भी प्रकार का वजन ना रखें. बहुत से लोग कार को ओवरलोड कर लेते हैं जो इंजन पर बुरा प्रभाव डालता है. कार को लंबे समय तक आइडल पोजिशन में स्टार्ट न रखें. 

    5. अपनी गाड़ी के RPM को 1200 से 2000 के बीच ही रखें. अगर इससे कम या ज्यादा होता है तो आपको गियर बदलने की जरूरत है

Latest Topics