• Dry skin home remedies: ठंड में फटे हाथों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, चमक जाएगी स्किन;लोग देखते रह जाएंगे

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    Dry skin home remedies: ठंड में फटे हाथों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, चमक जाएगी स्किन;लोग देखते रह जाएंगे

    Hand Care Tips At Home: ठंड का मौसम आता है और हाथ-पैर फटने लगते हैं. ये इसलिए होता है क्‍योंकि सर्दी के मौसम में हमारी स्किन का मॉइश्चराइजर चला जाता है, जिसस हाथ-पैर फटना शुरू हो जाते हैं. इसमें भी हाथ इसलिए ज्‍यादा फट जाते हैं क्‍योंकि इन हाथों का यूज जाता है और बार-बार ये पानी के संपर्क में आ जाते हैं. जिससे हाथ की स्किन ज्‍यादा फटती है. सर्दी (Winter) में  हमारी त्‍वचा को ज्यादा मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में स्किन की ज्‍यादा केयर करना होती है. स्किन इतनी ज्‍यादा ड्राई (Dry) हो जाती है कि कई बार इनमें से पपड़ी निकलने लगती है. इस समस्‍या को दूर करने के लिए आप हाथों की ड्राईनेस इस तरह दूर कर सकते हैं. 

    इस तरह हाथ फटना हो जाएंगे बंद (These Home Remedy Stop The Cracking Hands ) 

    साबुन का रखें ध्‍यान  

    अगर आप बार-बार हाथ धोते हैं, तो आपको सही तरह से हाथ धोने चाहिए. कई लोग हाथ से साबुन को ठीक से नहीं छुड़ाते हैं और इस वजह से हाथों में ड्राइनेस बढ़ जाती है. अगर साबुन त्‍वचा पर छूट जाता है तो इससे ड्राइनेस होती है और खुजली भी होती है. 

    गुनगुने पानी का करें यूज 

    ठंड (Winter) के मौसम में आप ज्‍यादा ठंडे पानी और ज्‍यादा गर्म पानी से हाथ न धोएं क्‍योंकि ज्‍यादा गर्म पानी की वजह से आपको स्किन संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा पानी आपकी स्किन से मॉइस्चर को भी कम कर देता है, इसलिए गुनगुने पानी से हाथ धोने के बाद सॉफ्ट टॉवल से हाथों को जरूर पोंछें. 

    रात में मॉइश्चराइजर लगाएं  

    आप रात के समय में ग्रीसी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे सुब‍ह तक आपके हाथ सॉफ्ट हो जाएंगे. सर्दी के मौसम में हाथ-पैरों को फटने से बचाने के लिए नाइट स्किन केयर बहुत फायदेमंद रहेगा. 

    इन बातों का भी रखें ध्‍यान  

    हाथ धोते समय हाथों में रिंग या कुछ और चीजें न पहनें. इसके अलावा आप बाहर जाते समय ग्लव्ज का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आप काफी हद तक अपनी त्‍वचा को फटने से बचा सकेंगे. 

Latest Topics