• EPFO: नौकरी करने वालों की लगी लॉटरी, EPFO ने दी ये बड़ी खुशखबरी, फटाफट चेक करें अकाउंट

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    EPFO: नौकरी करने वालों की लगी लॉटरी, EPFO ने दी ये बड़ी खुशखबरी, फटाफट चेक करें अकाउंट

    EPFO Interest Credit Date: EPFO ने कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. अगर आप भी नौकरीपेशा है तो जल्द ही आपके खाते में पीएफ के ब्याज का पैसा आने वाला है. फाइनेंशियल ईयर 2022 के ब्याज का पैसा आपके अकाउंट में आना शुरू हो गया है, लेकिन इसके बाद भी कई लोगों के स्टटेमेंट में ब्याज की राशि दिखाई नहीं दे रही है. इस बात पर सरकार ने कहा है कि सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है, जिसकी वजह से कई लोगों के स्टेटमेंट में शो नहीं कर रहा है, लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

    8.1 फीसदी की दर से मिल रहा ब्याज
    केंद्र सरकार की ओर से पीएफ पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. यह ब्याज की दर पिछले 40 सालों में सबसे कम है. वहीं, इससे पहले साल 1977-78 में 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया था. 

    आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने ब्याज की राशि चेक कर सकते हैं-
    मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

    आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देकर भी ब्याज की राशि चेक कर सकते हैं. आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी है. इसके बाद में आपके नंबर पर ब्याज की सारी डिटेल्स आ जाएंगी. 

    ऑफिशियल वेबसाइट से करें चेक
    इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इस लिंक पर जाने के बाद में आपको ई-पासबुक पर जाना है. अब यहां आप अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा फिल करना है. अब आपको सारी डिटेल्स मिल जाएंगी. 

    उमंग ऐप से चेक करें डिटेल्स
    इसके अलावा आप उमंग ऐप के जरिए भी पीएफ के ब्याज की राशि चेक कर सकते हैं. आप इस ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विस पर जाना है. 'व्यू पासबुक' पर क्लिक करना है. इसके साथ आप अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें. ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा. इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.

    मैसेज से चेक करें डिटेल्स
    आप इस नंबर पर 7738299899 मैसेज करके भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. आपको मैसेज में EPFOHO लिखकर भेजना है. इसके बाद में आपके पास मैसेज आ जाएगा. 

Latest Topics