Skynews100-hindi-logo

Farmers Electric Bill: सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब नहीं चुकाना पड़ेगा बिजली बिल

Farmers Electric Bill Pay: बारिश में जिन किसानों के फसल को नुकसान पहुंचा है, उनके लिए राहत भरी खबर है. सरकार ने ऐसे किसानों के बिजली का बिल को माफ कर दिया है, यानी इन किसानों को अब बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा.

 
Farmers Electric Bill: सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब नहीं चुकाना पड़ेगा बिजली बिल

Farmer's Power Bill: सितंबर-अक्‍टूबर यानी मॉनसून में हुई भारी बारिश ने किसानों को बड़ा नुकसान पहुंचाया है. ऐसे किसान जिनकी फसल बारिश से बर्बाद हुई है उनके लिए राहत भरी खबर है. सरकार की तरफ से ऐसे किसानों को बिजली बिल जमा करने से छूट दी जा रही है. सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए यह ऐलान किया है कि जिन किसानों को भारी बारिश की वजह से नुकसान हुआ है,

सरकार ने की घोषणा 

दरअसल, महाराष्‍ट्र सरकार ने अपने किसानों के लिए यह बड़ी घोषणा की है. महाराष्ट्र के उप मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीश ने जानकारी देते हुए बताया, 'राज्‍य की बिजली इकाइयों से जुड़ी एजेंसियां ऐसे किसानों पर बिल जमा करने के लिए दबाव नहीं डालेंगी, जिन्‍हें बारिश की वजह से काफी नुकसान पहुंचा है. इन किसानों को दो महीने का बिजली बिल नहीं जमा करना पड़ेगा.' यानी सरकार के is ऐलान के बाद, महाराष्‍ट्र में  बारिश से प्रभावित लाखों किसानों को सितंबर -अक्‍टूबर दोनों ही महीने का बिजली बिल नहीं जमा करना पड़ेगा. 

बिजली कंपनी को मिला आदेश 

इसके साथ ही उप मुख्‍यमंत्री और बिजली मंत्री देवेंद्र फडणवीश ने कहा, 'मैंने राज्‍य की बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों को आदेश दिया है कि किसानों को बिजली बिल जमा करने के लिए दबाव नहीं डाला जाए. खासकर ऐसे किसानों पर जिनकी फसल भारी बारिश की वजह से बर्बाद हो गई है. साथ ही अधिकारियों से कहा गया है कि किसानों से सिर्फ इसी सीजन का बिजली बिल ही वसूला जाए.'

एक और मोर्चे पर राहत 

इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कई किसानों का बिजली बिल लंबे समय से बकाया है और उनके कनेक्‍शन काटे जाने की कार्रवाई की जा रही है. इन किसानों को सिर्फ इसी सीजन का बिल जमा करना पड़ेगा और उनका कनेक्‍शन नहीं काटा जाएगा.