Skynews100-hindi-logo

सूरज के अंदर घूमता है विशालकाय सांप भरोसा न हो तो ये वीडियो देख लीजिए

सूरज के अंदर लगातार एक साथ घूमता है यह इतनी तेजी से सूरज की सतह पर निकलता है कि इसे देखना मुश्किल हो जाता है लेकिन सूरज के चारों तरफ से चक्कर लगा रहे यूरोपियन स्पेस एजेंसी के सोलर ऑर्बिटर ने इसका वीडियो बना लिया है
 
सूरज के अंदर घूमता है विशालकाय सांप भरोसा न हो तो ये वीडियो देख लीजिए

सूरज के अंदर लगातार एक साथ घूमता है यह इतनी तेजी से सूरज की सतह पर निकलता है कि इसे देखना मुश्किल हो जाता है लेकिन सूरज के चारों तरफ से चक्कर लगा रहे यूरोपियन स्पेस एजेंसी के सोलर ऑर्बिटर ने इसका वीडियो बना लिया है. इस वीडियो में उसे सूरज किस तरह पर तेजी से सांप की तरह घूमने वाले आकृति दिखाई दी है.

विडियो देखे क्लिक करें 

ESA के वैज्ञानिकों ने इसे serpen inside sun नाम दिया है. असल में सूरज का तापमान इतना ज्यादा है कि वहां किसी भी जीव का रहना मुश्किल है असल में जो सांप की तरह घूमता दिखाई दे रही है सूरज के अंदर इस तरह की रोका ना जाना और लहराना दिखता रहता है लेकिन सांप की तरह चलती हुई शोर लहर एक दुर्लभ नजारा है.

सोलर ऑर्बिटर ने इस सौर साप का वीडियो 5 सितंबर 2022 को बनाया था जब वह सूरज के सबसे नजदीक मौजूद था. इसे पेरिहेलियन कहते हैं. हालांकि ऑर्बिटर को इस जगह पर 1 महीने बाद 12 अक्टूबर को पहुंचना था यह एक मात्र संयोग है कि सोलर ऑर्बिटर का कैमरा उस समय उसी से को देख रहा था जिधर जाए सोलर लहर साहब की तरह चल रही थी. यह लहर मात्र 1 सेकेंड मैं करोड़ों किलोमीटर की यात्रा करती देख रही है.