• Good Luck Charm: 2023 शुरू होने से पहले घर ले आएं ये शुभ चीजें, पूरे साल भरभराकर बरसेगा पैसा!

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Good Luck Charm: 2023 शुरू होने से पहले घर ले आएं ये शुभ चीजें, पूरे साल भरभराकर बरसेगा पैसा!

    Lucky Items for Home: नया साल शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. साल 2023 शुरू होने से पहले यदि घर में कुछ शुभ चीजें ले आएं तो घर सकारात्‍मकता से भर जाएगा. इससे पूरे साल घर में बरकत और अपार सुख-समृद्धि रहेगी. धर्म से लेकर वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र तक में इन चीजों को बहुत शुभ बताया गया है क्‍योंकि ये शुभ प्रतीक समुद्र मंथन से निकले थे. घर में इन शुभ प्रतीकों के रहने से घर में कभी पैसों की तंगी नहीं होती है. 

    पारिजात के फूल- पारिजात का पेड़ भी समुद्र मंथन से निकला था. भगवान विष्‍णु को पारिजात के फूल बेहद प्रिय हैं. जिन घरों में पारिजात का पेड़ हो या भगवान विष्‍णु को पारिजात के फूल चढ़ाए जाते हों, उस घर में हमेशा खुशहाली रहती है. 

    अमृत कलश- समुद्र मंथन अमृत कलश भी निकला था, जिसे पाने के लिए देवताओं और असुरों में युद्ध भी छिड़ गया था. आखिर में भगवान श्रीहरि ने मोहिनी का रूप धारण किया और अमृत कलश को असुरों से बचाया. मान्‍यता है कि जिस घर में अमृत कलश की स्‍थापना की जाए, वहां ना तो कभी कोई दुख रहता है और ना ही पैसों की तंगी रहती है. 

    उच्चै:श्रवा घोड़ा- समुद्र मंथन में उड़ने वाला घोड़ा उच्चै:श्रवा घोड़ा भी निकला था. सफेद रंग के इस घोड़े की मूर्ति या तस्‍वीर घर में लगाना बहुत लाभ देती है. इससे घर में सकारात्‍मकता रहती है. 

    ऐरावत हाथी- ऐरावत हाथी को हाथियों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है. ऐरावत हाथी सफेद रंग का होता है और इंद्र देव का वाहन है. ऐरावत हाथी की मूर्ति घर में रखना सौभाग्‍य, सुख, वैभव देता है. 

    पांचजन्य शंख- समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों में पांचजन्य शंख भी शामिल है. भगवान विष्‍णु पांचजन्‍य शंख धारण करते हैं. घर के मंदिर में इस शंख का होना बहुत शुभ फल देता है. घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है. खूब धन-वैभव रहता है. 

Latest Topics