• Haryana CET Result: जारी होने वाला है हरियाणा CET रिजल्ट, जाने कितने रहेंगे क्वालीफाई मार्क्स

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Haryana CET Result: जारी होने वाला है हरियाणा CET रिजल्ट, जाने कितने रहेंगे क्वालीफाई मार्क्स

    हरियाणा में लंबे समय से अटकी संयुक्त पात्रता परीक्षा (Common Eligibility Test) का आयोजन 5 और 6 नवंबर 2022 को करवाया गया. सीईटी का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने किया. परीक्षा होने के बाद अब सभी अभ्यर्थी अपने परिणाम के इंतजार में है. NTA द्वारा शीघ्र ही हरियाणा सीईटी परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा. रिजल्ट से पहले एंटीए आंसर की जारी करेगी. इस परीक्षा के लिए पूरे हरियाणा से लगभग 11.35 लाख युवाओं ने पंजीकरण करवाया था और परीक्षा में लगभग साढ़े सात लाख युवा शामिल हुए.

    आधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे Result

    रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट jssc. gov. in पर अपना परिणाम देख पाएंगे. जैसे ही परिणाम आएगा आगे की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सरकार ने भी बताया था कि सीईटी एक क्वालीफाइंग परीक्षा होगी लेकिन जो पदों के लिए दूसरी परीक्षा होगी उसमे केवल पदों के चार गुना उम्मीदवारों को शामिल होने का अवसर मिलेगा.

    ये होंगे क्वालीफाइंग मार्क्स

    हरियाणा CET में पास होने के लिए न्यूनतम क्वालिफाई अंक तय किए गए हैं जिसके अनुसार जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 50 फ़ीसदी और अन्य वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 40 फ़ीसदी अंक लेने होंगे . जो अभ्यर्थी इतने अंक प्राप्त करेंगे केवल वही इस परीक्षा के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे. कुल 95 अंकों में से जनरल वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत यानि 47.5 अंक जबकि अन्य वर्गो के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत यानि 38 अंक प्राप्त करने होंगे.

    ग्रुप डी के लिए फरवरी में होगा CET

    ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए सीईटी के आयोजन के बाद अब ग्रुप डी के लिए भी सीईटी आयोजित होगा. मीडिया की माने तो ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए सीईटी का आयोजन फरवरी माह में हो सकता है. इस परीक्षा के माध्यम से ग्रुप डी के 22 हज़ार पदों पर भर्तियां की जाएंगी. आपको बता दें कि जिस प्रकार ग्रुप सी के लिए उम्मीदवारों को सीइटी पास करने के बाद एक और परीक्षा देनी होगी ग्रुप डी में ऐसा नहीं है. ग्रुप डी के पदों पर भर्तियां सीईटी स्कोर के आधार पर बनी मेरिट से ही की जाएंगी. ग्रुप डी के लिए दूसरा पेपर आयोजित नहीं होगा.

Latest Topics