• Health Tips: पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये गलत आदतें, आज ही से हो जाएं सतर्क

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Health Tips: पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये गलत आदतें, आज ही से हो जाएं सतर्क

    Bad Habits For Feet: पैर बॉडी का बहुत ही जरूरी अगं. यह पूरे शरीर का भार उठाते हैं.इसलिए इनकी सही तरह से देखभाल करना बहुत जरूरी है. वहीं ज्यादातर लोग अपनी पूरी बॉडी का ध्यान रखते हैं लेकिन पैरों की तरफ कम ध्यान देते हैं. इतना ही नहीं कभी-कभी तो कुछ गलत आदतों की वजह से आपके पैरों को नुकसान भी पहुंच सकता है . ऐसे में आपको अपनी कुछ आदतों  पर जरूर ध्यान देना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन आदतों को आज ही सुधार लेना चाहिए?

    पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं ये आदतें-
    सारा दिन बैठे रहने की आदत-

    आज के समय में लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं. वैसे ते इस आदत को लोग ज्यादातर वजन से जोड़कर देखते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपके पैरों को भी नुकसान होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप लंबे समय तक बैठे रहते बैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन काफी धीा हो जाता है. जिसकी वजह से आपको वैरिकॉज वेन्स की समस्या हो सकती है.इसलिए  अगर आप अपने पैरों को हेल्दी रखन चाहते हैं तो काम के बीच में हर एक घंटे में छोटा ब्रेक जरूर लें या छोटी सी वॉक करें.
    पैरों को क्रॉस करके बैठना-
    यह आदत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है कि वो जब भी बैठते हैं तो पैरों को क्रॉस करके ही बैठते हैं. लेकिन बता दें बहुत देर तक पैरों को क्रॉस करके बैठने से नों पर अधिक दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से आपके पैरों में दिकक्त हो सकती है. इसलिए पैरों को क्रॉस करके बैठने से बचें.
    जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज (excercise) करना-
    एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा एक्ससाइज करते हैं तो इससे आपके पैरों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ओवर एक्सरसाइज की वजह से मसल्स पर अधिक दबाव पड़ता है. जिससे पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है.

Latest Topics