• Home Remedy: दांत दर्द ही नहीं इन बीमारियों को भी छूमंतर कर देगी फिटकरी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    Home Remedy: दांत दर्द ही नहीं इन बीमारियों को भी छूमंतर कर देगी फिटकरी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

    Fitkari Home Remedies: बात अगर घरेलू नुस्खों की हो और फिटकरी का नाम न आए, ऐसा हो ही नहीं सकता है. फिटकरी का इस्तेमाल पुराने वक्त से हो रहा है. जब दवाइयों का चलन कम था, उस वक्त भी फिटकरी कई तरह के दर्दों को मिटाने में मलहम का काम करती थी. फिटकरी के कई फायदे हैं. फिटकरी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों में तुरंत आराम देते हैं. 

    दांत का दर्द दूर करे 

    फिटकरी दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है. ये नैचुरल माउथ वॉश का काम करती है. फिटकरी को पानी में डालकर गरारे करने से दांतों के दर्द में आराम मिलता है. फिटकरी का माउथवॉश मुंह की बदबू को भी दूर कर देता है. 

    चोट के लिए मलहम

    फिटकरी लगाने से खून का बहना बंद हो जाता है. किसी चोट वाली जगह को फिटकरी के पानी से धो लिया जाए तो खून का बहना बंद हो जाता है. फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो चोट पर संक्रमण का खतरा दूर करते हैं.

    खांसी में आराम

    फिटकरी खांसी की परेशानी को दूर कर देती है. फिटकरी के पानी से गरारे करने से गले की खराश दूर हो जाती है. फिटकरी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से खांसी की परेशानी में कुछ ही देर में आराम मिल जाता है.

    स्किन के लिए फायदेमंद

    फिटकरी कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकती है. फिटकरी चेहरे के लिए नेचुरल क्लीन-अप का काम करती है. फिटकरी के पानी से चेहरे की मसाज करने से चेहरे को साफ किया जा सकता है. इससे चेहरे के रिंकल्स कम हो जाते हैं.  

    सिर की गंदगी दूर करे

    शैंपू बालों की सफाई तो करता है, लेकिन स्कैल्प में जमा गंदगी को शैंपू नहीं निकाल पाता है. इस वजह से सिर में जुएं भी हो जाते हैं. फिटकरी के पानी से धोने पर बाल जड़ से साफ हो जाएंगे. धूल और मैल निकल जाएगा. इससे जुएं मर जाते हैं. 

    यूरीन इंफेक्शन

    फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं. यूरीन इंफेक्शन को दूर करने के लिए इंटिमेट एरिया को फिटकरी के पानी से वॉश किया जा सकता है. 

Latest Topics