• IAS-IPS बनने की कर रहे हैं तैयारी तो आप में होनी चाहिए ये काबिलियत, जानिए पूरी डिटेल

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    IAS-IPS बनने की कर रहे हैं तैयारी तो आप में होनी चाहिए ये काबिलियत, जानिए पूरी डिटेल

    IAS IPS Sarkari Naukri: भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) ऑफिसर बनना देश के लाखों स्टूडेंट्स का सपना होता है, लेकिन ये सपना कुछ का ही पूरा होता है. आईएएस-आईपीएस के सेलेक्शन के लिए हर साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन होता है. ये देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा में अच्छी रैंक लाकर आईएएस-आईपीएस जैसे पदों पर काम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आईएएस-आईपीएस अफसर बनने के लिए शारीरिक क्राइटेरिया क्या है.


    भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) ऑफिसर बनने के लिए क्या शारीरिक क्राइटेरिया चाहिए? आईपीएस ऑफिसर के लिए पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग मानदंड हैं.

    पुरुष आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए 165 सेंटीमीटर हाइट चाहिए. हालांकि, शेड्यूल ट्राइब के लिए 5 सेंटीमीटर की छूट है. वहीं चेस्ट 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए और 5 सेंटीमीटर का एक्सपेंशन होना चाहिए. आई साइट 6/6 होनी चाहिए.
    महिला आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए 150 सेंटीमीटर हाइट होनी चाहिए. हालांकि, अनुसूचित क्षेत्र के लोगों के लिए 5 सेंटीमीटर की छूट है. आई साइट 6/12 या 6/9 हो तब भी चलेगा.


    इन चीजों के अलावा कुछ और चीजों को भी चेक किया जाता है. जैसे बल्ड प्रेशर, कान और नाक. मेडिकल टेस्ट के दौरान जरूरी है कि महिला उम्मीदवार प्रेगनेंट न हो. विजन स्टीरियोस्कोपिक होना चाहिए.

    जो पुरुष या महिला कैंडिडेट शारीरिक और मेडिकल क्राइटेरिया को पार कर लेते हैं उन्हें शुरुआत के दो साल में से तीन महीने लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में ट्रेनिंग दी जाती है. उसके बाद जो उम्मीदवार आईपीएस ऑफिसर के लिए चुने गए हैं उन्हें हैदराबाद के नेशनल पुलिस एकेडमी में 11 महीने की शैक्षिक प्रशिक्षण दिया जाता है.


    Ads by 
    बता दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) बनने के लिए किसी तरह की शारीरिक आवश्यकताएं की क्राइटेरिया नहीं होती है. बस यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करके आईएएस अफसर बन सकते हैं.

Latest Topics