• UPI Payment का करते हैं इस्तेमाल तो अब होगा बड़ा बदलाव, RBI इस दिन जारी करेगा फैसला

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    UPI Payment का करते हैं इस्तेमाल तो अब होगा बड़ा बदलाव, RBI इस दिन जारी करेगा फैसला

    आज के इस Digital के दौर में लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल सिस्टम का प्रयोग कर रहे हैं. वही आज पेमेंट के लिए भी लोग विभिन्न Apps का प्रयोग करते हैं. यदि आप भी UPI पेमेंट का प्रयोग करते हैं तो आप सभी के लिए एक खास खबर है, इस खबर को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. UPI Payment System में जल्द ही कंपनी कुछ बदलाव करने वाली है, जिसका प्रभाव करोड़ों UPI Users पर पड़ेगा.

    UPI ट्रांजैक्शन की लिमिट तय करने में लगी कंपनी  

    जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) देश की थर्ड पार्टी App प्रोवाइडर की वॉल्यूम कैप को 30 फीसदी तक सीमित करने की कोशिश में है. इस बारे में RBI से बातचीत जारी है. RBI से मंजूरी मिलने के बाद Google Pay, पेटीएम, Phone Pay जैसी कंपनियां इसकी लिमिट निर्धारित कर पाएंगे, फिलहाल अभी तक इसकी लिमिट निश्चित नहीं की गई है. ग्राहकों को शुरुआत में थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, परंतु धीरे- धीरे उनकी यह समस्याएं दूर हो जाएगी.

    प्रत्येक दिन तय होती है बैंकों में UPI लिमिट 

    जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) UPI से संबंधित इसके सभी तरह के मूल्यांकन करने में लगा हुआ है. इसके बाद ही यह निर्धारित किया जाएगा कि कितनी लिमिट निश्चित करना बेहतर रहेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 31 दिसंबर तक NPCI इसकी लिमिट को निर्धारित करने से संबंधित फैसला ले सकता है. वैसे तो बैंकों की तरफ से UPI के प्रत्येक दिन की लिमिट निर्धारित होती है.

    SBI कि 1 दिन की लिमिट 1 लाख रुपये 

    फिलहाल SBI के द्वारा UPI ट्रांजैक्शन की 1 दिन की लिमिट 1 लाख रुपये निर्धारित की हुई है है. इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के ICICI बैंक ने 1 दिन की लिमिट 10,000 रुपये निश्चित कर रखे है. लेन- देन के मामलों को कैपिंग करते हुए NCPI ने वर्ष 2020 में निर्देश जारी करते हुए कहा था कि थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर 1 जनवरी 2021 से UPI पर लेन- देन की Volume 30 फ़ीसदी पर निर्धारित करने की कोशिश में लगा हुआ है.

Latest Topics