• Income Tax Filing: ITR फाइल‍िंग में क‍िया छोटा सा बदलाव, सरकार को पूरे 400 करोड़ का फायदा; जान‍िए क्‍या

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Income Tax Filing: ITR फाइल‍िंग में क‍िया छोटा सा बदलाव, सरकार को पूरे 400 करोड़ का फायदा; जान‍िए क्‍या

    Income Tax Return: इनकम टैक्‍स र‍िटर्न फाइल (ITR File) करते समय कई बार आयकरदाताओं से गलत‍ियां हो जाती हैं. लेक‍िन प‍िछले द‍िनों सरकार ने अपडेटेड आईटीआर (ITR) की सुव‍िधा शुरू की. इसके पर‍िणाम चौंकाने वाले आए और सरकार को पूरे 400 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है. प‍िछले द‍िनों टैक्‍स पेयर्स के ल‍िए सरकार ने उनके टैक्‍स रिटर्न (Tax Return) को अपडेट करने की सुविधा दी थी.

    5 लाख री फाइल‍िंग हुईं
    हाल ही में लागू हुए इस न‍ियम के बाद आयकर व‍िभाग को अब तक 5 लाख री फाइल‍िंग (Re Filing) हुई हैं. इस छोटे से कदम से सरकार को करीब 400 करोड़ रुपये का एक्‍सट्रा बेन‍िफ‍िट हुआ है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी. वित्त अधिनियम 2022 में कर रिटर्न को अपडेट करने का नया न‍ियम जोड़ा गया है. इसके तहत टैक्‍सपेयर फाइलिंग के 2 साल के अंदर अपने आयकर रिटर्न (ITR) को अपडेट कर सकता है.

    मई में नया फॉर्म लाया गया
    अपडेटेड आयकर रिटर्न फाइल करने के ल‍िए इस साल मई में नया फॉर्म लाया गया था. अधिकारी ने बताया क‍ि अब तक 5 लाख अद्यतन आईटीआर जमा किए जा चुके हैं और टैक्‍स के रूप में करीब 400 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. उन्होंने कहा कि कंपनियां भी अपडेटेड आईटीआर फाइल कर रही हैं. अधिकारी ने आंकड़ों के हवाले से बताया कि एक कंपनी ने अद्यतन रिटर्न दाखिल किया और एक करोड़ रुपये का कर जमा करवाया है.


    प‍िछले द‍िनों सरकार ने आयकर दाताओं की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (International Trade Fair 2022) में करदाता ‘लाउंज’ (Taxpayers’ Lounge) शुरू क‍िया है. इस बार भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) का विषय ‘वोकल फॉर लोकल’ है. इस ह‍िसाब से टैक्‍स पेयर्स के लाउंज में स्टार्टअप, कृषि और संबंध‍ित गतिविधियों के लिये द‍िये गए कर प्रोत्साहनों को रेखांकित किया गया है.

Latest Topics