• आज ही छोड़ दें अखबार में खाना लपेटने की आदत, वरना हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां
     

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    qwertyu

     अक्सर आपने कई लोगों को अखबार पर रखकर खाना खाते देखा होगा, या फिर आपने भी कभी न कभी अखबार में रखकर कुछ ना कुछ खाया होगा. खासकर स्ट्रीट फूड अखबार में लेपटकर दिया जाता है. सड़क किनारे भेल चाट, चना चाट और दुकान पर बिकने वाले पकौडे और समोसे अखबार के ऊपर रखकर दिया जाता है.
    अक्सर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अखबार पर रखकर खाने से सेहत को काफी नुकसान होता है. अखबार पर खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अखबार में छपाई के लिए जिस स्याही इस्तेमाल होता है वह खतरनाक केमिकल से बने होते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है. आइए इस लेख में जानते हैं अखबार में खाना लपेटकर खाने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है. 


    पाचन संबंधी परेशानी 
    अखबार में लपेटकर खाने से पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं हो सकती है. अखबार में इस्तेमाल होने वाली केमिकल वाली स्याही से पेट में इंफेक्शन हो सकता है. अखबार में ऑयली फूड को लेपटकर खाने से भी लिवर कैंसर हो सकता है. ऐसे में अखबार पर खाना लेपटकर नहीं खाना चाहिए. 
    कैंसर 
    अखबार में खाना लेपटकर खाने से स्याही में मौजूद आइसोब्यूटाइल फाटलेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट जैसे खतरनाक केमिकल मौजूद होते हैं. कई बार अखबार में गर्म खाना रखने से खाने में स्याही लग जाती है जो कि सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है.
    इतना ही नहीं यह केमिकल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बन सकती है. 


    आंखों की रोशनी पर पड़ता है असर 
    अखबार में लपेटकर खाना खाने से बच्चों और बुजुर्गों को काफी नुकसान हो सकता है. दरअसल अखबार में खाना लेपटकर खाने से केमिकल वाली स्याही से बच्चों के आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को अखबार में खाना लपेटकर नहीं देना चाहिए. 
    बच्चों की ग्रोथ पर पड़ता है असर 
    अखबार में खाना लपेटकर खाने से बच्चों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है. अखबार में लपेटकर खाना खाने से बच्चों का विकास रुक जाता है. ऐसे में आप अपने बच्चों को कभी अखबार में खाना लपेटकर न दे. 


    लीवर कैंसर 
    अखबार में ऑयली खाना लपेटकर खाने से लीवर कैंसर भी हो सकता है. अखबार में लगी स्याही खाने पर लग जाती है जिसके बाद उस खाने का सेवन करने से लीवर कैंसर जैसी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. 
    FSSAI ने भी इसे बताया खतरनाक 
    FSSAI यानी फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार अखबार में लपेटकर खाना जानलेव साबित हो सकता है. क्योंकि अखबार की स्याही में बायोऐक्टिव मटीरियल पाए जाते हैं जिससे सेहत पर काफी असर पड़ सकता है.


    FSSAI के अनुसार भारतीय लोग जाने-अनजाने स्लो पॉइजन का शिकार हो रहे हैं. होटल से लेकर रोड साइड यहां तक घर में भी खाना लपेटने के लिए अखबार का इस्तेमाल किया जाता है. अधिकतक लोग अखबार का इस्तेमाल खाने के एक्सट्रा ऑयल ऐब्जॉर्बें करने के लिए करते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक है. 

Latest Topics