• Light Bulbs Cleaning: बिजली के बल्ब को इस तरह करें साफ, वरना लग सकता है 'झटका'

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Light Bulbs Cleaning: बिजली के बल्ब को इस तरह करें साफ, वरना लग सकता है 'झटका'

    Electric Bulbs Cleaning Tips: इलेक्ट्रिक बल्ब हमारी डेली लाइफ की जरूरत का अहम हिस्सा है, इसके बिना रात अंधेरी हो जाती है. इसके लिए हम खास तौर से बिजली का बिल पे करते हैं. ये दीवारों पर मौजूद होल्डर पर सालों तक टिके रहते हैं. कई बार ऊंचाइयों पर होने के कारण हम इन्हें साफ करने की जहमत नहीं उठाते जिसके कारण ये काफी गंदे नजर आते हैं और फिर घर की खूबसूरती पर भी बुरा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि बिजली के बल्ब को कैसे साफ करें. ऐसे में इनकी एफिशिएंसी बढ़ जाएगी, ये नए जैसे दिखेंगे और रोशनी ज्यादा होगी.

    बिजली का बल्ब कैसे करें साफ?
    जब लाइट बल्ब की बात आती है तो ज्यादातर घरों में लोग अब पुराने शीशे के बल्ब को छोड़ एलईडी और सीएफएल तकनीक पर स्विच कर चुके हैं. लाइटब ल्ब्स के पुराने वर्जन की तुलना में इनकी लाइफ ज्यादा लंबी होती है. इससे इन्हें बदलने की जरूरत कम पड़ती है, लेकिन साफ करने की जरूरत बढ़ जाती है. हालांकि इस काम में सावधानी भी उतनी ही जरूरी है वरना नुकसान हो सकता है. अक्सर आपके लाइट बल्ब में धूल के कण जमा हो जाती है जो इसकी रोशनी को धुंधला कर देते हैं, इसलिए इनकी सफाई वक्त-वक्त पर जरूरी है.

    सावधानी का रखें ख्याल
    बिजली के बल्बों की सफाई करते वक्त सुरक्षा प्राथमिकता होनी चाहिए. यहाँ कुछ ऐसी बातें हैं जिनका आपको खुद क्लीन के टाइम में रखना चाहिए.

    1. सबसे पहले सुनिश्चित करें कि बिजली बंद है. प्लग निकालें, स्विच ऑफ कर दें, या मेन स्विच को बंद कर दें. एक्स्ट्रा प्रिकॉशन बुरा नहीं होता. इससे हादसों और करंट लगने से बचा जा सकेगा.

    2. बल्ब अक्सर गर्म हो जाते हैं, इसलिए एक बार बिजली बंद हो जाने के बाद, बल्ब को साफ करने से पहले उसके ठंडा होने का इंतजार करें. बिजली के बल्ब में कुछ बिजली बची हो सकती है जो आपको झटका दे सकती है. और गर्म बल्ब को साफ नहीं करना चाहिए

    3. साफ करते वक्त बल्ब को होल्डर से बाहर निकाल साफ करें तो बेहतर है, क्योंकि होल्डर जुड़े रहने के दौरान इसे साफ करना आपके लिए इसे और मुश्किल बना देगा.

    4. बल्ब को हमेशा सूखे कपड़े या डस्टर से साफ करें, गीले कपड़े का इस्तेमाल खतरनाक है. और अगर आप गर्म बल्ब को गीले क्लोथ से साफ करेंगे तो ये फूट सकता है. सूखा हुआ माइक्रोफाइबर कपड़ा बेस्ट ऑप्शन है.

    5. एक बार बल्ब साफ हो जाए तो इसे वापस होल्डर में लगा दें और फिर इससे जुड़े सभी स्विच को ऑन कर दें. आप इसमें नए जैसी रोशनी महसूस करेंगे.

Latest Topics