• Maruti Eeco: भारत में लॉन्च हुई मारुति की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जानिये कीमत
     

    Written ByDeepika Pandey

    Published onWed, 23 Nov 2022

    Maruti Eeco: भारत में लॉन्च हुई मारुति की सबसे सस्ती 7 सीटर कार, जानिये कीमत

    ऑटोमोबाइल :- भारतीय बाजार की सबसे पॉपुलर कार निर्माता मारुति ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा तोहफा दिया है. मारुति सुजुकी ने अपनी इको कार को एक नए अवतार में लॉन्च किया है. मारुति सुज़ुकी ने नई इको को 5 लाख 13 हजार रुपए की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है. इस कार की सबसे खास बात यह है कि यह पेट्रोल और सीएनजी दोनों ही मॉडल्स में उपलब्ध है. मारुति सुजुकी ने अपने लेटेस्ट मॉडल 2022 को 13 वेरिएंट के साथ मार्केट में लॉन्च किया है. 


    खत्म हुआ ग्राहकों का इंतजार   
    इनमें 7 सीटर, 5 सीटर, कार्गो, टूर और एंबुलेंस प्लस प्लस सहित अन्य मॉडल शामिल है. इको देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली van है. बाजार में शुरुआत के बाद से ही अब तक इसकी 975000 से अधिक यूनिट बिक चुकी है. वैन सेगमेंट में इसकी 93 फ़ीसदी हिस्सेदारी है. कार को 5 कलर वेरिएंट में लांच किया गया है. बता दें कि मैटेलिक ब्रिस्क ब्लू नया कलर जोड़ा गया है. नई मारुति सुजुकी ईको में 1.2 लीटर के सीरीज ड्यूल जेट और ड्यूल वीवीटी इंजन लगाया गया है. 


    सेफ्टी का रखा गया है विशेष ध्यान 
    पेट्रोल मोड में इंजन 80.76 PS और 104.4Nm का पीक टोर्क जनरेट करता है. कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि नई इकोपेट्रोल 25% अधिक फ्यूल एफिशिएंसी के साथ आएगी जो 20.20 kmpl तक की माइलेज देती है.

    मारुति सुजुकी इको में कंपनी ने रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर, डोम लैंप और नई बैटरी सेविंग फंक्शन को शामिल किया है. इसके अलावा इस कार में सेफ्टी को बेहतर बनाते हुए इसमें 11 सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है

    ट्रिकी सवाल
    जिसमें इल्युमिनिटेड हजार्ड लाइट, डुअल एयरबैग, इंजन इमोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), चाइल्ड लॉक, स्लाइडिंग डोर, रिवर्स पार्किंग सेंसर इत्यादि मिलते हैं. 

Latest Topics