• Measles virus: बच्चों पर खसरा बीमारी का खतरा मंडराया, मुंबई में फैल रहा संक्रमण; ऐसे करें बचाव

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Measles virus: बच्चों पर खसरा बीमारी का खतरा मंडराया, मुंबई में फैल रहा संक्रमण; ऐसे करें बचाव

    How To Prevent Measles: खसरा एक गंभीर वायरल बीमारी मानी जाती है, ये बीमारी बच्चों में सबसे ज्यादा होती है. खसरा होने पर मरीज को बुखार, स्किन रैशेज, गले में खराश और खांसी जैसी दिक्‍कत शुरू हो जाती है. इस बीमारी से मरीज की सांस नली और श्वसन प्रणाली को गंभीर नुकसान पहुंचता है. देश में कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स संक्रमण के बाद खसरे का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. खसरे से पीड़ित व्‍यक्ति दूसरे व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकता है. खसरे को रूबेला (Rubeola) के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी में सिर और आसपास की स्किन पर लाल रंग के दानें और चकत्ते दिखाई देना शुरू होते हैं, 

    इन बातों का ध्‍यान रखें(How To Prevent Measles in Hindi ) 

    खसरा एक संक्रामक बीमारी है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है. इसलिए संक्रमित मरीजों से दूरी बना कर रखें. खसरा पैरामाइक्सोवायरस परिवार का वायरस है. इससे संक्रमित होने पर बॉडी की कोशिकाओं पर यह वायरस अटैक करना शुरू कर देता है और धीरे-धीरे इसके लक्षण पूरी बॉडी में दिखने शुरू हो जाते हैं. ये बीमारी 4 चरणों में फैलती है. पहला इन्क्यूबेशन (Incubation), दूसरा प्रोड्रोमल (Prodromal), तीसरा रैश (Rash)और चौथा रिकवरी (Recovery)

    खसरे से बचने के उपाय

    • संक्रमण होने पर शुरुआती लक्षणों को पहचानकर इलाज करा लेना चाहिए. इसके लिए डॉक्टर से जांच करा सकते हैं, उसका बाद जरूरी इलाज शुरू किया जा सकता है. खसरे से बचने के लिए इन सावधानियों को ध्यान में रखें.

    • अगर किसी को खसरे का संक्रमण हो जाता है तो मरीज को सबसे पहले आइसोलेट कर दें यानी वह दूसरों के संपर्क में न आए क्‍योंकि संपर्क में आने पर दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं. 

    • इस बीमारी में मरीज को पर्याप्त आराम करना जरूरी होता है. इस बीमारी के इलाज की कोई निश्चित दवा नहीं होती है. इसलिए डॉक्टर मरीज को लक्षणों के आधार पर दवाएं देते हैं.

    • शरीर में पानी की कमी न होने दें. इसके लिए आप पानी और लिक्विड ड्रिंक्स का सेवन करें. आप सूप, जूस और हर्बल चाय जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं. 

    • खसरे से बचने के लिए विटामिन ए वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए क्‍योंकि शरीर में विटामिन ए की कमी होने से खसरे का खतरा बढ़ जाता है. 

Latest Topics