• मेरी कहानी: पति में थी इन चीज़ो की कमी फिर भाभी ने देवर के साथ सम्बन्ध बनाकर किया ये काम
     

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    मेरी कहानी: पति में थी इन चीज़ो की कमी फिर भाभी ने देवर के साथ सम्बन्ध बनाकर किया ये काम

    नई दिल्ली: मैं 46 साल का शादीशुदा आदमी हूं। मेरी शादी को 40 साल से अधिक हो चुके हैं और मेरे दो बच्चे हैं। मेरी पत्नी 45 साल की है। हमारी शादी में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन मैं अपने काम की वजह से पिछले पांच साल से अपनी पत्नी से अलग रह रहा हूं। दरअसल, मेरे काम के लिए जरूरी हो गया है कि मैं दूसरे शहर में रहता हूं।
    मेरी पत्नी मेरे साथ जाम नगर में बच्चों के साथ रहती है। मैं साल में एक बार उनसे मिलने जा रहा हूं। इस प्रवास के दौरान मैं वहां करीब एक महीने तक रहा। मेरी पत्नी को यह मानने में समस्या है कि मेरा ऑफिस में किसी के साथ अफेयर चल रहा है। मैं जब भी घर पर होता हूं तो मेरी पत्नी मुझसे झगड़ती है।
    वे बहुत अपमानजनक चीजें भी करते हैं। मैं तुमसे राज़ नहीं रखना चाहता; उन्होंने हमारे जीवन में यौन संबंधों की कमी के बारे में भी खुलकर बात की है। लेकिन सच कहूं तो मेरा कोई एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर नहीं है। पिछले तीन वर्षों में मेरी कामेच्छा में कमी आई है।


    मैं अपनी पत्नी को किसी भी तरह से खुश नहीं कर सकता। बहुत सोचा जब मैंने एक ऐसे व्यक्ति को खोजने का फैसला किया जो मेरी अनुपस्थिति में अपनी पत्नी का समर्थन कर सके। मुझे यकीन नहीं है कि ऐसा करना एक अच्छा विचार होगा।
    एक्सपर्ट का जवाब


    मुंबई में रिलेशनशिप काउंसलर रचना अवत्रामणि का कहना है कि आपकी अनुपस्थिति में आपकी पत्नी के लिए एक साथी प्रदान करना आपके लिए उचित नहीं है। आप अपनी सोच में सही हैं या गलत, लेकिन आपकी पत्नी और मेरी अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग भावनाएँ हैं। आपकी पत्नी आपसे बहुत प्यार करती है।
    वह आपका प्यार पाना चाहती हैं। ऐसे में किसी दूसरे मर्द के साथ वह कैसे सहज हो सकती हैं। मैं केवल आपको यही सलाह देना चाहती हूं कि आप एक बार फिर अपने विचारों के बारे में सोचें। अपने कार्यों के विपक्षों को समझें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो कुछ भी आप कर रहे हैं, उससे चीजें पहले से भी ज्यादा बिगड़ सकती हैं।
    अपनी पत्नी का जवाब जानें


    ऐसा लगता है कि आपको काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करना मुश्किल हो रहा है। आप उसे साल में केवल एक बार देखते हैं। पकी पत्नी के नाखुश होने का एक प्रमुख कारण है, और इसका संबंध उसकी अपनी भावनाओं से है।
    मैं समझता हूँ कि आप अपनी पत्नी की मदद करना चाहते हैं, और मैं यहाँ आपकी मदद करने के लिए हूँ। क्या आप कभी अपनी पत्नी के साथ अपने विचार और भावनाओं को साझा करते हैं? क्या ऐसा कुछ है जो आप अक्सर करते हैं? क्या आप बता सकते हैं कि आप किस तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं?
    मुझे लगता है कि आप अपनी पत्नी को खुद एक साथी खोजने के लिए कह सकते हैं यदि आपको लगता है कि ऐसा करने के बजाय अपनी पत्नी के लिए एक साथी ढूंढना सही है। उनसे पूछें कि वह अपने जीवन से क्या चाहती है। अपनी चिंताओं के बारे में अपनी पत्नी के साथ खुली बातचीत करना आपके लिए महत्वपूर्ण है। आप दूसरों की सहमति के बिना कार्य नहीं कर सकते या कुछ भी नहीं हो सकते।


    मदद लेना गलत नहीं
    जैसा मैंने कहा, तुम्हारी पत्नी तुम पर शक करती है। आपको लगता है कि आप किसी के साथ रिश्ते में हैं। दूसरे व्यक्ति की जरूरतों के बारे में आपकी समझ की कमी समस्या का कारण बन रही है। यदि आप अपनी चिंताओं के बारे में अपनी पत्नी के साथ चर्चा करना चाहते हैं, तो शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी जगह है उससे बात करना।
    उन्हें बताएं कि आपका अफेयर नहीं चल रहा है और आप अपने रिश्ते को लेकर प्रतिबद्ध हैं। आप चाहें तो अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए किसी मैरिज काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं। इसलिए आपको निर्णय लेने की जरूरत है, आप इसे अकेले नहीं कर सकते।

Latest Topics