• Nepal Election 2022: 'नायक' फिल्‍म के हीरो की तरह नेपाली PM को दी थी चुनाव में चुनौती, ये रहा रिजल्‍ट

    Written ByDeepika Pandey

    Published onWed, 23 Nov 2022

    Nepal Election 2022: 'नायक' फिल्‍म के हीरो की तरह नेपाली PM को दी थी चुनाव में चुनौती, ये रहा रिजल्‍ट

    Nepal Elections Result: प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पश्चिमी नेपाल के डडेलधुरा निर्वाचन क्षेत्र से भारी मतों से लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की है. 77 साल के देउबा को 25,534 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी और निर्दलीय उम्मीदवार सागर ढकाल (31) को 1,302 मतों से संतोष करना पड़ा. देउबा अपने पांच दशक के राजनीतिक करियर में कभी कोई संसदीय चुनाव नहीं हारे हैं.

    कार्यक्रम में हुई थी बहस

    वहीं ढकाल एक युवा इंजीनियर हैं, जिनकी पांच साल पहले एक प्रोग्राम में देउबा से मौखिक बहस हुई थी. इसके बाद उन्होंने यह कहते हुए देउबा को चुनौती देने का फैसला किया था कि अब युवाओं को राजनीति में आना चाहिए और देउबा जैसे वरिष्ठ लोगों को आराम करना चाहिए.नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा अभी पांचवीं बार प्रधानमंत्री के पद पर काबिज हैं. सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस ने अभी तक प्रतिनिधि सभा में 10 सीटें जीती हैं, जबकि वह 46 अन्य सीटों पर आगे चल रही है.

    रविवार को हुई थी वोटिंग

    केपी ओली की अगुवाई वाले मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) ने अभी तक तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि 42 सीटों पर उसने बढ़त हासिल कर ली है. प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतों की विधानसभाओं के लिए रविवार को वोटिंग हुई थी. काउंटिंग सोमवार को शुरू हो गई थी.

    नेपाल में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. संघीय संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 का चयन प्रत्यक्ष मतदान के जरिए होगा, जबकि बाकी 110 को ‘आनुपातिक चुनाव प्रणाली’ से चुना जाएगा. इसी तरह, प्रांतीय विधानसभाओं के कुल 550 सदस्यों में से 330 का चयन प्रत्यक्ष, जबकि 220 का चयन आनुपातिक प्रणाली से होगा.

    गौरतलब है कि काठमांडू जिले में नेपाली कांग्रेस का खाता खुल गया है. पार्टी के उम्मीदवार प्रकाश मान सिंह ने काठमांडू-1 क्षेत्र से जीत का परचम लहराया है. उन्हें 7140 वोट मिले हैं. उन्होंने राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के प्रत्याशी रविंद्र मिश्रा को मात दी. उनको 7,011 वोट मिले. वहीं सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस ने मनाग जिले में भी एक सीट पर कब्जा किया है.

Latest Topics