Skynews100-hindi-logo

PM Yuva 2.0 Yojana: मोदी सरकार की इस योजना से हर महीने युवाओं को म‍िलेंगे 50 हजार रुपए , यहाँ से ऐसे करें आवेदन !

 
PM Yuva 2.0 Yojana: मोदी सरकार की इस योजना से हर महीने युवाओं को म‍िलेंगे 50 हजार रुपए , यहाँ से ऐसे करें आवेदन !

PM Yuva Yojana: अगर आपकी लेखन में रुच‍ि है तो मोदी सरकार आपके ल‍िए खुशखबरी लेकर आई है.  मोदी सरकार की तरफ से युवाओं के ल‍िए 'पीएम युवा 2.0 योजना' (PM Yuva 2.0 Yojana) शुरू की जा रही है. इसके तहत युवा लेखकों को व‍िभ‍िन्‍न व‍िषयों पर ल‍िखने का मौका द‍िया जा रहा है. मेंटोरशिप योजना के तहत युवाओं को यह बड़ा अवसर द‍िया जा रहा है.  इस योजना के तहत जिन युवाओं  का इसमें चयन होता है तो उन्हें 50 हजार रुपए छात्रवृति  के तौर पर दिए जायेंगे । 

आयु सीमा 
इस योजना के तहत  जिस लेखक की भी 30 या उससे कम उम्र वाले इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना की आवेदन की  प्रक्र‍िया की लास्ट डेट 15  जनवरी तय की गयी है  यह योजना मोदी सरकार युवा लेखकों की सभी भाषाओं में लेखन रूचि को बढ़ावा देने के लिए लायी गयी है |  रूचि और  हिंदी व् अंग्रेजी भाषा के लेखकों के लिए लायी गयी है। पीएम युवा योजना के पहले भाग में काफी अच्‍छा र‍िस्‍पांस  भी म‍िला था| 

75 लेखकों का चयन क‍िया जाएगा
देशभर से कुल 75 लेखकों का चयन इस योजना के तहत किया जाना है। इनका चयन नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया (NBT)  इनका चयन करेगी।  इस योजना के तहत लेखक युवाओ को सरकार की तरफ से छात्रवृति के रुप  में 50  हज़ार रुपए दिए जायेंगे। 


इन भाषाओं में कर सकते हैं आवेदन
22 अलग-अलग भाषाओं के जानकार 'पीएम युवा 2.0 योजना'  के लिए आवेदन कर सकते है . इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़‍िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी शाम‍िल है. 

ऐसे करना होगा आवेदन
सबसे पहले वेबसाइट  https://innovateindia.mygov.in/yuva/  पर जाएं.
यहां नीचे की तरफ बांयी ओर 'क्लिक हेयर टू सब्मिट' पर क्लिक करें.
वेबसाइट पर पीएम युवा 2.0 योजना से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है.
यहां पर आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर सब्‍म‍िट कर सकते हैं.