• Post Office: पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने वालों की लगी लॉटरी! अब यहां पर झट से डबल हो जाएगा पैसा

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Post Office: पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने वालों की लगी लॉटरी! अब यहां पर झट से डबल हो जाएगा पैसा

    किसान विकास पत्र

    इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है, जिसमें आपको पैसा डबल हो जाता है. इसमें निवेश करके आप मोटा रिटर्न पा सकते हैं. इस स्कीम में सिर्फ 123 महीनों में ही आपकी राशि दोगुनी हो जाएगी. 

    ज्वाइंट अकाउंट कराएं ओपन

    आप इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं. इसके साथ ही आप ज्वाइंट अकाउंट भी ओपन करवा सकते हैं. इस समय इस स्कीम पर निवेशकों को 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. 

    एसबीआई एफडी

    वहीं, अगर आप स्टेट बैंक में एफडी कराते हैं तो निवेशकों को 6.25 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. वहीं, 5 से 10 साल के लिए अगर आप फिक्सड डिपॉजिट कराते हैं तो आपको 6.90 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इस स्कीम में आप मिनिमम 1,000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं, इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. 

    मैच्योरिटी पीरियड

    अगर आप इस स्कीम में 123 महीने के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको इस स्कीम पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यानी आपको मैच्योरिटी पर प्रिंसिपल अमाउंट के साथ में ब्याज का फायदा भी मिलेगा. 

    तिमाही आधार पर मिलता है ब्याज

    केंद्र सरकार की ओर से इस स्कीम में तिमाही आधार पर ब्याज का फायदा मिलता है. वहीं, अगर निवेश के दौरान ब्याज दरों में बदलाव होता है तो आपको कम या फिर ज्यादा फायदा हो सकता है. 

Latest Topics