• Shoes and Slippers: जूते-चप्पल क्यों नहीं रखने चाहिए उल्टे? वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Shoes and Slippers: जूते-चप्पल क्यों नहीं रखने चाहिए उल्टे? वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

    Inverted Shoes and Slipper: बचपन से ही आपने घर में अक्सर सुना होगा कि जूते-चप्पल उल्टे नहीं रखने चाहिए. गलती से अगर ऐसा हो भी जाए तो उसे तुरंत सही कर लेना चाहिए. इसको लेकर अक्सर आपने घर के बुजुर्गों या मां-पिता से डांट भी खाई होगी. हालांकि, डांट या टोकने के बाद हम जूते-चप्पल तो सही कर लेते थे, लेकिन इसका मतलब नहीं जान पाए थे कि आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में उल्टे जूते और चप्पल दुर्भाग्य को दावत देते हैं. ऐसा होने से सौभाग्य कोसों दूर चले जाता है, जिसकी वजह से जिंदगी में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं.

    बरकत

    ऐसा माना जाता है कि जूते-चप्पल अगर उल्टे पड़े हों तो मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. इससे घर में कभी बरकत नहीं रहती और अक्सर आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस वजह से घर में कलह और लड़ाई-झगड़े भी होते हैं.

    स्वास्थ्य

    घर में जूते और चप्पल उल्टे रखे होने से परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. ऐसा होना बीमारी की जड़ माना जाता है. इसके साथ ही उल्टे जूते-चप्पल से सौभाग्य चले जाता है और दुर्भाग्य का आगमन होता है. इससे घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है.

    सुख-शांति

    उल्टे जूते-चप्पल होने से घर की सुख-शांति भंग हो जाती है. घर के शुभ कार्यों में भी बाधा आने लगती है. हमेशा तनाव का माहौल बने रहता है. इसके साथ ही शनि के कोप दृष्टि का भी सामना करना पड़ सकता है.

Latest Topics