• Sleeping Tips: सोने के बाद भी आलस से भरा रहता है शरीर? अपना लें ये टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Sleeping Tips: सोने के बाद भी आलस से भरा रहता है शरीर? अपना लें ये टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

    Tips For Better Sleep: नींद शरीर के लिए जरूरी है. अगर नींद सही से पूरी न हो तो शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. कई बार हम सोते तो हैं, लेकिन नींद नहीं लग पाती है और सेहत बिगड़ जाती है. इसकी वजह से दिनभर दिमाग चिड़चिड़ा रहता है. ऐसे में शरीर में दिनभर आलस छाया हुआ रहता है. नींद पूरी न होने पर दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. अगर आपको भी ये परेशानी होती है तो सोने से पहले कुछ टिप्स अपना सकते हैं. इनसे आपके शरीर में दिनभर एनर्जी रहेगी. 

    गुनगुने पानी से नहाना

    दिनभर काम के बाद शरीर थक जाता है. अगर ज्यादा थकान हो जाए तो दिमाग चिड़चिड़ा हो जाता है और नींद नहीं आती है. रोजाना रात में गुनगुने पानी से नहाने से शरीर की थकान उतर जाती है. नहाने से बेहतर नींद आती है. 

    नाइट ड्रेस

    सोने के लिए आरामदायक कपड़े पहनना चाहिए. अगर आप चुभन वाले या फिर टाइट कपड़े पहनेंगे तो सोने में दिक्कत आएगी. सोते वक्त साफ और ढीले कपड़े पहनें. इससे शरीर को सोते ही आराम मिलना शुरू हो जाएगी.

    किताबों से आएगी नींद

    कई बार हम खाली रहते हैं. कोई काम नहीं होता है तो थकान नहीं होती और इसी वजह से नींद भी नहीं आती है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ऐसे में किताबें खोलकर पढ़ना शुरू कर दें, कुछ ही देर में आंखें नींद से भर जाएंगी.

    साफ हो बिस्तर

    गंदा बिस्तर तनाव की वजह बन सकता है. अगर आपके बेड पर सामान फैला हुआ है तो ये भी सही नहीं है. अच्छी नींद के लिए बिस्तर साफ करके सोना चाहिए. रात में अगर दिन से अलग बेडशीट बिछाएंगे तो फ्रेशनेस लगेगी और अच्छी नींद आएगी.

    डाइट का रखें ध्यान

    रात के वक्त हैवी खाना खाने से बचना चाहिए. खाना आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. हैवी खाना पचने में ज्यादा वक्त लगता है. रात में कम कार्ब्स वाला भोजन करना चाहिए. अगर आप अच्छी नींद के लिए ज्यादा खाते हैं तो ये बंद कर दें. 

    ऐसा हो कमरा

    अच्छी नींद के लिए आपके आस-पास का वातावरण अच्छा होना जरूरी है. रात में सोते वक्त रूम की लाइट बंद कर दें. कमरे में कोई लाइट खुशबू वाला एयर फ्रेशनर डालें. कमरे में हवा आने दें. हल्का म्यूजिक चलाएं और सो जाएं. नींद बेहतर तरह से पूरी होगी. 

    फोन और गैजेट्स से बचें

    फोन और लैपटॉप जैसी चीजों की लाइट से नींद उड़ जाती है. सोते वक्त इन चीजों का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें. इससे दिमाग भी स्ट्रेस फ्री रहेगा और नींद अच्छी आएगी. 

Latest Topics