• बम की तरह फटेगा Smartphone! ये 5 गलतियां हो सकती हैं आपके फोन के लिए खतरनाक

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    बम की तरह फटेगा Smartphone! ये 5 गलतियां हो सकती हैं आपके फोन के लिए खतरनाक

    Smartphone Blast: अगर आप स्मार्टफोन के साथ लापरवाही बरतते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि इसमें ब्लास्ट भी हो सकता है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इसे ब्लास्ट से बचा सकते हैं.

    कभी भी अपने स्मार्टफोन को ऐसी जगह पर ना रखें जो जरूरत से ज्यादा गर्म या सर्द हो, दरअसल इससे होता ये है कि स्मार्टफोन की बैटरी प्रभावित होती है. अगर आप बार-बार ऐसा करते हैं तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी ब्लास्ट कर सकती है. ऐसे में स्मार्टफोन को कहीं पर भी रखते समय तापमान पर ध्यान जरूर दें. इससे आप स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं. 

    अगर आप डुप्लिकेट चार्जर से स्मार्टफोन को चार्ज कर रहे हैं तो ऐसा करने से बैटरी पर गलत प्रभाव पड़ता है. बैटरी कई बार जरूरत से ज्यादा तेजी से चार्ज होने लगती है या फिर जरूरत से भी कम स्पीड से चार्ज होती है और इसी वजह से इसका फ्लो बिगड़ जाता है. अगर बार-बार बैटरी के साथ ऐसा किया जाता है तो बैटरी जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है और इसमें ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है. 

    अगर आप स्मार्टफोन को ब्लास्ट से बचाना चाहते हैं तो ऐसे किसी दुसरे व्यक्ति के स्मार्टफोन चार्जर से चार्ज ना ही करें, इसकी वजह से स्मार्टफोन में दिक्कत आ सकती है. दरअसल दूसरे व्यक्ति के स्मार्टफोन का चार्जर ज्यादा पावर का हो सकता है और ऐसे में बैटरी ज्यादा हीट हो सकती है इसकी वजह से बैटरी में ब्लास्ट हो सकता है. 

    अगर आप स्मार्टफोन के लिए नई बैटरी खरीद रहे हैं तो ब्रांडेड बैटरी ही खरीदें क्योंकि आप ऐसा नहीं करेंगे और स्मार्टफोन में डुप्लिकेट बैटरी लगवाएंगे तो इस बात की काफी संभावना रहती है कि कहीं बैटरी में ब्लास्ट ना हो जाए. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें जिनमें डुप्लिकेट स्मार्टफोन बैटरी की वजह से ब्लास्ट हो चुके हैं.  

    कभी भी स्मार्टफोन को ज्यादा समय तक पॉकेट में ना रखें क्योंकि इसकी वजह से स्मार्टफोन कई बार जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और इसकी बैटरी में बड़ा धमाका हो सकता है जो खतरनाक भी साबित हो सकता है. 

Latest Topics