• Social Media: क्या आप भी सोशल मीडिया के शार्ट वीडियोज से हो जाते हैं मोटिवेट? इनसे खतरा ज्यादा, जानें कहां मिलेगा सही मोटिवेशन

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Social Media: क्या आप भी सोशल मीडिया के शार्ट वीडियोज से हो जाते हैं मोटिवेट? इनसे खतरा ज्यादा, जानें कहां मिलेगा सही मोटिवेशन

    Self Improvement: आजकल लोग सोशल मीडिया के दौर में जी रहे हैं, जाहिर सी बात अपने हर काम को करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की हेल्प लेते है. आजकल की इस जरूरत से ज्यादा बिजी और स्ट्रेसफुल लाइफ में खुद को मोटिवेट रखने और इंप्रूमेंट के लिए लोग बेहतर टिप्स खोजते हैं.

    ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद किसी भी ऐप को ओपन करते हीटिप्स के  हजारों शार्ट वीडियोज हमारे सामने आ जाती हैं. इन वीडियोज में खुद पर ध्यान देने, कड़ी मेहनत करने और समय का बेहतर इस्तेमाल करने जैसे विषयों पर भर-भर कर ज्ञान की बातें दी गई होती है. 

    सबसे बेहतर बनने की चाह बन रही बोझ 
    दिन रात इस तरहके सैकड़ों मोटिवेशनल वीडियोज देखने के बाद लोग पहले से भी ज्यादा तनाव में आ रहे हैं. क्योंकि एक वीडियो में जिस बात को सही बताया जाता है, दूसरे में उसी को गलत कहा जाता है, ऐसे में किसकी बात माने और किसकी नहीं? इस सवाल का जवाब लोग ढूंढ नहीं पा रहे हैं और इतने सारे कंफ्यूजन के कारण सलाह को सही तरीके से जीवन में नहीं उतार पाते हैं. इन परिस्थितियो में खुद को बेहतर बनाने की चाह उनके लिए एक बोझ बनती जा है. ऐसे में वे सोशल मीडिया पर मौजूद दूसरे लोगों से अपनी तुलना करने लगते हैं और धीरे-धीरे उनके अंदर हीन भावना जन्म लेने लगती है. 

    सोशल मीडिया को खुद पर न होने दें हावी
    आज के समय में जल्दी सफलता पाने की चाह हानिकारक होती जा रही है. लोग हमेशा से ही चाहते हैं कि कोई उन्हें यह सलाह देता रहे कि बेहतर बनने के लिए क्या करना चाहिए. इसके लिए लोग पहले अपने बड़ों से सलाह लेते थे, लेकिन अब समय बदलने के साथ ही सोशल मीडिया का सहारा लेने लगे हैं. यहां अवेलेबल ढेरों वीडियो देखकर प्रेशर में आकर झूठी उम्मीदें करने लगते हैं. 

    लाइफ कोच से मिलेगी बेहतर सलाह
    हालांकि, बहुत से लाइफ कोच आपको अच्छी और व्यवहारिक जानकारी देते हैं. वहीं, ज्यादातर तो केवल लाइक्स और व्यूज पाने और फेमस होने के लिए इस तरह के वीडियो बनाते हैं. उनके कुछ व्यूज की चाहत में कितने ही लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं, क्योंकि सबके सोचने-समझने की क्षमता बहुत तेज और एक जैसी नहीं होती. आप मोटिवेशन के लिए ऐसे व्यक्ति से मिलकर अपनी समस्या बता सकते हैं, जो आपका आदर्श हो या किसी अच्छे लाइफ कोच से सलाह लें. वहीं, सोशल मीडिया पर केवल एक या दो अच्छे लाइफ कोच को चुनें और उनकी सलाह मान सकते हैं

    किताबें हैं सच्ची और अच्छी दोस्त 
    जिंदगी में कोई बेहतरीन बदलाव चाहते है तो सोशल मीडिया पर इस तरह के वीडियोज बिल्कुल भी न देखें. बजाए इसके अच्छी-अच्छी किताबों को पढ़ने की आदत डालें. इससे आपको सही दिशा में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी और जीवन की निराशा दूर होगी. 

Latest Topics