• Success Story: आर्थिक तंगी के कारण ग्रेजुएशन के बाद बेचा जूस, 20 बार असफल हुए लेकिन हार नहीं मानी, अब पास किया RPSC PTI एग्जाम

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Success Story: आर्थिक तंगी के कारण ग्रेजुएशन के बाद बेचा जूस, 20 बार असफल हुए लेकिन हार नहीं मानी, अब पास किया RPSC PTI एग्जाम

    चारा जोधपुर का लड़का RPSC PTI को क्रैक करता है: 'हिम्मत ए मर्दा, मदद ए खुदा'। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। यानी जिनमें हिम्मत होती है, वे कोशिश करना नहीं छोड़ते, भगवान भी उनकी मदद करते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही शख्सियत की कहानी बताने जा रहे हैं। यह कहानी जोधपुर के रहने वाले 27 वर्षीय भवानी सिंह भाटी की है। जोधपुर के जूस विक्रेता भवानी सिंह भाटी ने हाल ही में आरपीएससी द्वारा आयोजित शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक परीक्षा (आरपीएससी पीटीआई) पास की है।

    20 से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लिया
    भवानी सिंह कहते हैं, 'मैं जोधपुर के पास एक छोटे से गांव से आता हूं। ग्रेजुएशन के बाद वह अपने माता-पिता पर निर्भर नहीं रह सकता था। इसलिए मैंने एक जूस की दुकान खोली ताकि मैं कुछ पैसे कमा सकूँ और अपनी पढ़ाई के लिए पैसे जुटा सकूँ।” इन वर्षों में, भवानी राजस्थान और केंद्र सरकार की परीक्षाओं सहित 20 से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थित हुए, लेकिन उन्हें पास करने में असफल रहे। उन्होंने उम्मीद नहीं खोई और अपना जूस स्टोर चलाते हुए बेहतर अवसरों की तलाश में लगे रहे।

      उन्होंने प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अपने मोबाइल फोन से उत्कर्ष एप से भी पढ़ाई की। उन्होंने पीटीआई परीक्षा के लिए कई मॉक टेस्ट भी दिए।

     दोपहर में छोटे ब्रेक में रिवीजन करें
    तैयारियों के दौरान भवानी का दिन सुबह 4 बजे शुरू होता था, जब वह सुबह-सुबह जूस बेचना शुरू कर देते थे। स्टॉल पर काम करने से वह दिन भर व्यस्त रहता है। दिन भर के लिए शटर बंद करने के बाद, मैं दोपहर में घर पर पढ़ने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लेता था। वे कहते हैं, ''मुझे विश्वास था कि कड़ी मेहनत ही मुझे सफल बनाएगी. मुझे इस प्रतिष्ठित पद के लिए चुना गया है। यह मुझे बहुत अपना बनाता है।

    राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) पीटीआई (शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक) की नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को दो पेपर - पेपर 1 और पेपर 2 क्लियर करने होंगे। चयनित उम्मीदवारों को अन्य लाभों के साथ 4200 रुपये का ग्रेड पे मिलता है।

Latest Topics