• Teacher Recruitment 2022: राज्य सरकार ने 7540 स्कूल टीचर्स की भर्ती का जारी किया आदेश, ये रही डिटेल

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    Teacher Recruitment 2022: राज्य सरकार ने 7540 स्कूल टीचर्स की भर्ती का जारी किया आदेश, ये रही डिटेल

    Government Teacher Recruitment 2022: पहली बार, ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (OSSC) राज्य भर के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक के पदों के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों के चयन के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है. राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के सभी 4,848 सरकारी हाई स्कूलों में खाली पदों को भरने के लिए 7540 हाई स्कूल शिक्षकों को नियुक्त करने की घोषणा की.

    अब तक उम्मीदवारों को उनके कैरियर के नंबरों के आधार पर शिक्षक के पदों के लिए चुना गया था. हालांकि, इस साल राज्य सरकार ने कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन करने का जिम्मा ओएसएससी को सौंपने का फैसला किया है. 

    OSSC जल्द ही एक डिटेल्ड नोटिफिकेशन प्रकाशित करेगा जिसमें वैकेंसी की संख्या, पदों के लिए सैलरी, अपेक्षित योग्यताएं, चयन के लिए पात्रता की शर्तें, चयन का तरीका, योजना और परीक्षा का सिलेबस और पात्रता निर्धारित करने के लिए पेश किए जाने वाले डॉक्यूमेंट शामिल होंगे.

    एक सरकारी सर्कुलर के अनुसार, ओएसएससी द्वारा आयोजित कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाएगा. आवेदकों की संख्या ज्यादा होने की स्थिति में, OSSC किसी भी मानक प्रक्रिया के माध्यम से फाइनल कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने का निर्णय लेगा.

    सरकार के सर्कुलर में कहा गया है कि ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (ARTS/ Science (PCM)/ Science (CBZ)) को प्रारंभिक वेतन Group B (पे मैट्रिक्स लेव-9) 35,400 रुपये मिलेगा जबकि हिंदी/संस्कृत/तेलुगु/उर्दू शिक्षक को 35,400 रुपये मिलेंगे. शारीरिक शिक्षा शिक्षक का वेतन ग्रुप सी (पे मैट्रिक्स के लेवल-8) 29,200 रुपये निर्धारित किया गया है. साथ ही डीए एवं अन्य भत्ते नियमानुसार दिए जाएंगे.

Latest Topics