Skynews100-hindi-logo

सर्दियों में धड़ल्ले से बिक रहा है यह Lamp, घर को मिनटों में कर देता है गर्म; कीमत भी ज्यादा नहीं

सर्दियां आ चकी हैं और ठंड में लोग हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. हीटर ठंड से राहत तो देता है लेकिन इससे बिजली का बिल भी काफी ज्यादा आने लगता है
 
सर्दियों में धड़ल्ले से बिक रहा है यह Lamp, घर को मिनटों में कर देता है गर्म; कीमत भी ज्यादा नहीं

Infrared Heat Lamp: सर्दियां आ चकी हैं और ठंड में लोग हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. हीटर ठंड से राहत तो देता है लेकिन इससे बिजली का बिल भी काफी ज्यादा आने लगता है. ऐसे में ठंड में हीटर की जगह ऐसी किस डिवाइस का इस्तेमाल किया जाए, जिससे गर्मी भी मिले और बिजली का बिल भी कम आए. आज हम आपको ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको पर्याप्त गर्मी मिलेगा और बिजली बिल में भी राहत मिलेगी. आज हम जिस डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं वो है हीटिंग लैंप. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Heating Lamp

यह लैंप बिल्कुल इलेक्ट्रिक बल्ब जैसा डिवाइस है. यह कम वॉट में रेडिएशन जनरेट करती है. इंफ्रारेड रेडिएशन की मदद से यह कमरे को गर्म कर देता है. जहां बल्ब रोशनी देता है तो वहीं ये हीटिंग लैंप बिना रोशनी दिए गर्माहट देता है.

Infrared Heat Lamp के बारे में

इसमें से ज्यादा हीट नहीं निकलती है, यह वातावरण के हिसाब से गर्माहट देता है. इंफ्रारेड लैंप का इस्तेमाल अस्पताल में बच्चों को गर्म रखने के लिए किया जाता है. घरों में लोग पेट्स के लिए इस लैंप का इस्तेमाल करते हैं, ताकी जानवरों को घर में गर्म रखा जा सके. 

Infrared Heat Lamp Price

मार्केट में अब हाई पावर वाले लैंप भी आ चुके हैं जिसका इस्तेमाल घर को गर्म करने के लिए किया जा सकता है. मार्केट से यह लैंप आपको आसानी से मिल जाएगा. अगर आप ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं तो अमेजन और फ्लिपकार्ट पर अवेलेबल है. इसकी कीमत हजार रुपये के आस-पास है. यह महंगा जरूर है, लेकिन हीटर के मुताबले यह कम बिजली में काम करता है.