• ऑनलाइन गेमिंग पर लग सकती है इतनी GST, जल्द कोई फैसला लेने वाली है कमेटी
     

    Written ByDeepika Pandey

    Published onTue, 22 Nov 2022

    ऑनलाइन गेमिंग पर लग सकती है इतनी GST, जल्द कोई फैसला लेने वाली है कमेटी

    नई दिल्ली: जल्दी ही GST की नई दरें देखने को मिल सकती हैं. इसमें सबसे अहम बात ये है कि ऑनलाइन गेमिंग को लेकर भी जल्दी ही GST कमेटी कोई फैसला ले सकती है. अलग अलग राज्यों के वित्त मंत्रियों के समूह ने ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी की दरों की सिफारिश कर दी है. 
    ऑलाइन गेमिंग पर लगेगी इतनी जीएसटी


    राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति ऑनलाइन गेमिंग पर समान रूप से 28 प्रतिशत जीएसटी की सिफारिश कर सकती है. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि समिति की सिफारिशें सभी ऑनलाइन गेम के लिए होंगी, फिर चाहें उनमें कौशल का इस्तेमाल होता हो या सिर्फ संयोग के आधार पर जीत-हार होती हो. 
    फिलहाल ऑनलाइन गेमिंग पर है इतनी जीएसटी


    हालांकि, जिस राशि पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाया जाएगा, उसकी गणना के लिए समिति एक संशोधित सूत्र का सुझाव दे सकती है. फिलहाल ऑनलाइन गेमिंग पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है. यह कर सकल आय पर लगाया जाता है, जो ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल द्वारा लिया जाने वाला शुल्क है. 
    तैयार है रिपोर्ट


    बता दें कि जीओएम की रिपोर्ट लगभग तैयार है और इसे जल्द ही जीएसटी परिषद को विचार के लिए प्रस्तुत किया जाएगा. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह (जीओएम) ने इससे पहले जून में परिषद को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. हालांकि, परिषद ने जीओएम से अपनी रिपोर्ट पर दोबारा विचार करने को कहा था. इसके बाद जीओएम ने अटॉर्नी जनरल से सुझाव लिए और ऑनलाइन गेमिंग उद्योग के हितधारकों से भी बात की.


     

Latest Topics