• Weight Loss Exercises: बढ़ती उम्र की वजह से बिगड़ गया है फिगर? घर बैठे करें ये एक्सरसाइज; स्लिम हो जाएगी बॉडी

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Weight Loss Exercises: बढ़ती उम्र की वजह से बिगड़ गया है फिगर? घर बैठे करें ये एक्सरसाइज; स्लिम हो जाएगी बॉडी

    साइकिलिंग

    साइकिलिंग वजन कम करने में बेहद कारगर है. साइकिलिंग से कुछ ही दिनों में वजन कम किया जा सकता है. अगर आप फैट बर्न करना चाहते हैं, तो रोजाना आधा घंटे साइकिलिंग करें. साइकिलिंग तेजी से वजन कम करती है. 

    रनिंग

    रनिंग वजन कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है. मोटापा दूर करने के लिए अपने डेली रुटीन में रनिंग को शामिल कर लीजिए. रनिंग से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. अगर आप डेली पार्क या किसी सड़क पर जाकर रनिंग करते हैं तो फिर जिम जैसी जगहों पर जाने की जरूरत नहीं है. 

    रस्सी कूदना

    रस्सी कूदने से वजन कम होता है. इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है और फैट कम होता है. रस्सी कूदने से पैर नहीं बल्कि हाथों का फैट भी कम होता है. रस्सी कूदना सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

    योग

    योग ऐसा तरीका है जो हर स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को दूर करने में फायदेमंद है. वजन कम करने के लिए कई योगासन हैं. सेतु बंधासन, वीरभद्रासन कर आप वजन कम कर सकते हैं. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से भी एक्स्ट्रा फैट हट जाएगा. 

    सीढ़ियां चढ़ना-उतरना

    सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से वजन कम होता है. इससे आपकी अलग-अलग मसल्स प्रभावित होती हैं और हर जगह के फैट में कमी आती है. रोजाना दिन में बार-बार सीढ़ियों पर चढ़ने से वजन कम करने में मदद मिलती है. 

Latest Topics