• Whatsapp chat delete: वॉट्सएप मैसेज डिलीट होने के बाद भी ऐसे पढ़ सकते हैं, मोबाइल में करें ये आसान सेटिंग

    Written ByDeepika Pandey

    Published onFri, 25 Nov 2022

    Whatsapp chat delete: वॉट्सएप मैसेज डिलीट होने के बाद भी ऐसे पढ़ सकते हैं, मोबाइल में करें ये आसान सेटिंग

    Read whatsapp messages: वॉट्सएप पर हर किसी को डिलीट फॉर एवरीवन करना आता है, लेकिन फिर भी आप बहुत आसानी से डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं. इस तरह के मैसेज को पढ़ने के लिए मोबाइल में छोटी सी सेटिंग ऑन करनी होती है. इस सेटिंग को ऑन करने के बाद डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ा जा सकता है, अगर आप भी वॉट्सएप के इस हैक के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं ये काम कैसे किया जा सकता है.       

    वॉट्सएप (WhatsApp) एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जो काफी लोकप्रिय ऐप बन चुका है. इसके बिना लोगों का दिन अधूरा रहता है. इसलिए वॉट्सएप भी अपने यूजर्स को नया एक्सपीरिएंस देने के लिए ऐप को अपग्रेड करता रहता है. इसमें एक फीचर है डिलीट फॉर एवरीवन.   

    डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के लिए वॉट्सएप में कोई इन-बिल्ट फीचर उपलब्‍ध नहीं है, जिससे की कोई यूजर प्लेटफॉर्म पर डिलीट किए गए मैसेज को भी पढ़ सकें. हालांकि अगर आप डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ना चाहते हैं, तो आपको WhatisRemoved+, Notisave और WAMR जैसे थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन डाउनलोड करना होंगे. 

    इन थर्ड-पार्टी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप को इंस्टॉल करने के बाद नियम और शर्तों को स्वीकार करें और इसके लिए फोन पर नोटिफिकेशन, मीडिया और फाइलों को रीड करने के लिए एक्सेस प्रदान  करें. 

    ये सेटिंग करने के बाद कोई आपको मैसेज भेजकर डिलीट करेगा, तो ये ऐप्स उन नोटिफिकेशन को सेव कर लेंगे. यहां से आप डिलीट किए गए मैसेज को आसानी से पढ़ सकेंगे. 

    इसके अलावा आप वॉट्सएप नोटिफिकेशन्स को ऑन रखें. इससे आपको Notifications History का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें. अब आप आराम से वॉट्सएप के डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकते हैं. 

Latest Topics