• White Hair Solutions: कम उम्र में सफेद होते बालों से हैं परेशान? अपना लें ये 4 घरेलू उपाय, पहले की तरह आ जाएगी रौनक

    Written ByDeepika Pandey

    Published onThu, 24 Nov 2022

    White Hair Solutions: कम उम्र में सफेद होते बालों से हैं परेशान? अपना लें ये 4 घरेलू उपाय, पहले की तरह आ जाएगी रौनक

    Home Remedies for White Hair: करीब 35 साल की उम्र के बाद धीरे-धीरे सिर के बाल सफेद होते जाना एक सामान्य प्रक्रिया है, जिससे सभी को गुजरना पड़ता है. दिक्कत तब हो जाती है, जब उम्र से पहले ही सिर के बाल सफेद (White Hair Problem) दिखने लगते हैं. इसके चलते कहीं भी आने-जाने में शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. साथ ही इंसान का आत्मविश्वास भी डोलने लगता है. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या हो रही है तो अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त भोजन जरूर शामिल कर लें. साथ ही 4 ऐसे घरेलू टिप्स का इस्तेमाल शुरू कर दें, जो आपके बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं. ये टिप्स इस प्रकार हैं. 

    सफेद बालों को काला करने के उपाय (Remedies for White Hair)

    बालों में आ रही सफेदी को रोकने के लिए आंवले का उपाय आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. आप हफ्ते में एक बार आंवले को पीसकर उसका घोल (Amla Mask for Hair) बालों पर लगा लें. ऐसा करने से आपके बालों को विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में मिलने लगेगी, जिससे बाल पहले की तरह काले बने रहेंगे.

    जिन लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं, वे भृंगराज तेज (Bhringraj Oil) या भृंगराज पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं. बालों में भृंगराज लगाने के करीब आधे घंटे बाद आप हल्का शैंपू लगाकर बालों को धो लें. इससे आपको बालों (White Hair Solutions) में काफी फायदा होगा. 

    औषधीय गुणों से भरपूर होती है प्याज

    प्याज को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. सफेद होते बालों की समस्या से निपटने के लिए आप प्याज का रस (Onion Juice) निकालकर उसे खोपड़ी में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें. ऐसा करने से प्याज का रस आपके बालों की जड़ों में प्रवेश करेगा, जिससे आपके बाल पहले की तरह प्राकृतिक रूप से काले (White Hair Solutions) होने लगेंगे. 

    करी के पत्तों को भोजन में इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही उनसे बाल भी पहले की तरह काले किए जा सकते हैं. इन्हें इस्तेमाल करने के लिए आप करी के पत्तों को मेहंदी की तरह पीस लीजिए. इसके बाद उसमें थोड़ा पानी मिलाकर घोल बनाइए और फिर बालों में लगा लीजिए. हफ्ते में एक बार इस उपाय को आजमाने से आपके बाल पहले की तरह काले होने लगते हैं.

Latest Topics