Skynews100-hindi-logo

Apple Vision Pro: ऐपल ने लॉन्च किया अपना पहला मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट, कीमत लाखों में!

Apple Vision Pro Launch: ऐपल का पहला मिक्स्ड रियलिटी ऐपल विजन प्रो लॉन्च हो गया है, जिसकी कीमत लाखों रुपये है. आइए विस्तार से जानते हैं।

 
Apple Vision Pro:

Apple Vision Pro Launch: Apple ने सोमवार, 5 जून को अपने वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में Apple Vision Pro लॉन्च किया है। यह कंपनी का पहला मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट है जो आईसाइट के साथ हाई रेजोल्यूशन डिस्प्ले से लैस है। इससे पहनने वाले को अपने परिवेश के बारे में पता चलता है। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।


एपल विजन प्रो स्पेसिफिकेशंस
ऐपल विजन प्रो को आई और वॉयस कंट्रोल का सपोर्ट मिलता है। यह संवर्धित वास्तविकता (एआर) और आभासी वास्तविकता (वीआर) दोनों प्रौद्योगिकियों का समर्थन करता है। डिवाइस कई सेंसर और कैमरों से भी लैस है। यह एक रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है जिसे चार्ज किया जा सकता है और इसे पहनने वाले उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

मिश्रित वास्तविकता हेडसेट एक एल्यूमीनियम फ्रेम और एक ग्लास डिस्प्ले के साथ स्की गॉगल्स की एक जोड़ी जैसा दिखता है। साथ ही एक फैब्रिक-लाइन वाला मास्क और स्ट्रैप जो पहनने वाले के चेहरे से जुड़ा होता है।

Apple का कहना है कि डिस्प्ले पर मौजूद ग्राफिकल एलिमेंट्स को देखकर डिवाइस को आंखों से कंट्रोल किया जा सकता है। उपयोगकर्ता अपनी उंगलियों को भी टैप कर सकते हैं और चीजों को नियंत्रित करने के लिए वॉइस कमांड का उपयोग कर सकते हैं।
 
पीठ और जोड़ों के दर्द को हमेशा के लिए गायब करने के लिए आपको चाहिए।
कंपनी के मुताबिक, ऐप्पल विजन प्रो उपयोगकर्ताओं को आईसाइट नामक एक फीचर के साथ अपने आस-पास देखने की अनुमति देगा जो एआर मोड में पड़ोसियों को पहनने वाले की आंखों को दिखाने वाले डिवाइस के चारों ओर कैमरा सेंसर का उपयोग करता है। दाएं कोने पर एक डायल एआर और वीआर मोड के बीच स्विच करेगा। इससे यूजर्स खास ऐप्स को एक्सेस कर सकेंगे

Apple विजन प्रो की कीमत और उपलब्धता
Apple Vision Pro की कीमत $3,499 या लगभग 2,88,7 रुपये है अगले साल की शुरुआत में, कंपनी का पहला मिश्रित वास्तविकता हेडसेट संयुक्त राज्य अमेरिका में Apple.com और Apple खुदरा स्टोरों के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है कि हेडसेट भारत के अलावा अन्य बाजारों में कब उपलब्ध होगा।

ऐप्पल विजन प्रो विशेषताएं
नया ऐप्पल विजन प्रो दोनों पैनलों में 23 मिलियन पिक्सल के साथ दोहरी माइक्रो ओएलईडी डिस्प्ले से लैस है। हेडसेट एक कस्टम 3डी लेंस से लैस है जो पहनने वाले को एआर सामग्री को उनके देखने के क्षेत्र में देखने की अनुमति देता है। यह दर्शकों द्वारा देखे जा रहे क्षेत्र में उच्चतम रिज़ॉल्यूशन की छवि दिखाने के लिए फोवेटेड रेंडरिंग की सुविधा देता है।

यह डिवाइस हाई-स्पीड मेन कैमरा, हैंड ट्रैकिंग के लिए डाउनवर्ड कैमरा, आईआर इल्यूमिनेटर और साइड कैमरा सहित फुल सेंसर ऐरे से भी लैस है। डिवाइस के नीचे की जगह को मैन्युअल रूप से ट्रैक करने और समझने के लिए इसमें LiDAR स्कैनर और TrueDepth कैमरे भी हैं। यह दो व्यक्तिगत रूप से प्रवर्धित ड्राइवरों से लैस है जो Apple के अनुसार व्यक्तिगत स्थानिक ऑडियो प्रदान करते हैं।

ये उपकरण Apple की शक्तिशाली M2 चिप के साथ-साथ R1 नामक एक नई चिप द्वारा संचालित हैं जो M2 पर आधारित है। कंपनी के मुताबिक यह 12 कैमरे, पांच सेंसर और छह माइक्रोफोन को सपोर्ट करता है। Apple का दावा है कि हेडसेट 12ms के भीतर चित्र प्रदर्शित कर सकता है। कंपनी का कहना है कि Zeiss ऑप्टिकल इंसर्ट चश्मा पहनने वालों के लिए उपलब्ध होगा, जिससे वे हेडसेट का उपयोग कर सकेंगे।

ऐप्पल यह भी कहता है कि डिवाइस उपयोगकर्ताओं के "व्यक्तित्व" बनाने के लिए अपने विभिन्न सेंसर का उपयोग करेगा, फेसटाइम कॉल के दौरान दिखाई देने वाले हेडसेट को घटाकर उनके चेहरे की एडमिक टाइल। हेडसेट विज़नओएस नामक एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जिसमें रीयल-टाइम सबसिस्टम, एक स्थानिक ऑडियो इंजन, एक मल्टी-ऐप 3डी इंजन, साथ ही प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए एक फोवेटेड रेंडरर है। Apple के अनुसार, ऑपरेटिंग सिस्टम iOS और स्पेसियल फ्रेमवर्क के साथ भी संगत है।