Skynews100-hindi-logo

अश्लील कंटेट परोसने वाले OTT पर बड़ा एक्शन, 18 OTT प्लेटफॉर्मों को किया ब्लॉक, देखें लिस्ट

 
अश्लील कंटेट परोसने वाले OTT पर बड़ा एक्शन, 18 OTT प्लेटफॉर्मों को किया ब्लॉक, देखें लिस्ट
सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने अश्लील और अश्लील सामग्री के प्रसार का हवाला देते हुए 18 ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों को ब्लॉक कर दिया है. 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्रिएटिव एक्सप्रेशन की आड़ में अश्लीलता को बढ़ावा देने से बचने के लिए इन पर कार्यवार् की गई है. अनुराग ठाकुर ने इन प्लेटफार्मों की जिम्मेदार ठहराया था जिसके बाद आज इस कदम को उठाया गया है.

मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि देश भर में 19 वेबसाइट, 10 ऐप (गूगल प्ले स्टोर पर सात, ऐप्पल ऐप स्टोर पर तीन) और ओटीटी प्लेटफॉर्म के 57 सोशल मीडिया हैंडल को ब्लॉक कर दिया गया है.


 


कौन से प्लेटफॉर्म ब्लॉक किए गए हैं?
इन प्लेटफार्मों की लिस्ट में ड्रीम्स फिल्म्स, वूवी, येस्मा, अनकट अड्डा और अन्य शामिल हैं, जो न्यूडिटी, सेक्स एक्ट और महिलाओं के अपमानजनक इलस्ट्रेशन को दिखाने वाली कंटेंट की मेजबानी करते पाए गए है.

बता दें कि ऐसे कंटेंट, जो आईटी अधिनियम की धारा 67 और 67ए, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के ऑबसीन रिप्रेजेंटेशन (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 का उल्लंघन करती है.

इन ऐप्स को हाई नंबर में किया गया डाउनलोड
ओटीटी ऐप्स में से एक को 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड किए गए थे, जबकि दो अन्य के Google Play Store पर 50 लाख से अधिक डाउनलोड थे. इन प्लेटफार्मों ने प्रचार के लिए बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया का यूज किया, फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स (पूर्व में ट्विटर) और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों पर 32 लाख से अधिक यूजर की फॉलोअर थे.