Skynews100-hindi-logo

Chandrayaan 3:इसरो का चंद्र-सूर्य मिशन, चंद्रयान और आदित्य एल-1 इन पलों में होंगे लॉन्च,देखे!

Chandrayaan 3: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के वैज्ञानिक इन दिनों एक साथ दो अहम मिशन चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 पर काम कर रहे हैं.

 
Chandrayaan 3:

 
Chandrayaan 3: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो के वैज्ञानिक इन दिनों एक साथ दो अहम मिशन पर काम कर रहे हैं. पहला मिशन चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण है जबकि दूसरा मिशन अंतरिक्ष यान आदित्य एल-1 की तैयारी है माना जा रहा है कि इस साल अगस्त तक दोनों मिशन सफलतापूर्वक पूरे कर लिए जाएंगे।

वैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग विंडो 12 जुलाई से शुरू होगी. इसी तरह, आदित्य एल-1 के लिए लॉन्च विंडो 12 अगस्त तक उपलब्ध होगी। हालांकि, अगर आदित्य मिशन इस समय नहीं भेजा जाता है, तो इसे अगले साल भेजा जाएगा।ISRO Explained How Chandrayaan 2 Soft Landing On Moon Tonight - चंद्रयान-2  की चांद पर किस तरह होगी 'सॉफ्ट लैंडिंग', समझने के लिए पढ़े ये खबर

अंतरिक्ष यान मिशन संचालन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के अवसर पर इसरो के अध्यक्ष एस.के. सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-3 और एलवीएम-3 का एकीकरण जल्द ही श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में शुरू किया जाएगा। लैंडर का वर्तमान में अंतरिक्ष यान के प्रणोदक मॉड्यूल और रोवर के साथ परीक्षण किया जा रहा है। आवश्यक तैयारियां पूरी करने के बाद उन्हें जोड़ा जाएगा और एकीकरण का काम शुरू किया जाएगा।
 
चंद्रयान-2 उसी रास्ते पर चलेगा 
इसरो के मुताबिक, चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के लिए वही रूट चुना गया है, जो चंद्रयान-2 के लिए अपनाया गया था। लैंडिंग साइट भी पुरानी जगह चुनी गई है, हालांकि इस बार ऑर्बिटर नहीं भेजा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि चंद्रयान-2 मिशन लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.