Skynews100-hindi-logo

Chirag Yojana: हरियाणा के 551 प्राइवेट स्कूलों में पढ़ेंगे गरीब बच्चे, चिराग योजना से होंगे एडमिशन, देखें स्कूलों की लिस्ट

 
Chirag Yojana: हरियाणा के 551 प्राइवेट स्कूलों में पढ़ेंगे गरीब बच्चे, चिराग योजना से होंगे एडमिशन, देखें स्कूलों की लिस्ट
Haryana Chirag Yojana: हरियाणा के निजी स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चों को भी दाखिला मिलेगा। हरियाणा सरकार की चिराग योजना के तहत इन गरीब बच्चों के आवेदन मांगे गए हैं।

मुख्यमंत्री समान शिक्षा, राहत, सहायता एवं अनुदान (चिराग) योजना के तहत प्रदेशभर में 551 निजी स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चों का दाखिला होगा। 

शिक्षा विभाग की ओर से चिराग योजना को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 1.80 लाख रुपये सालाना आय वाले परिवार बच्चों को निजी स्कूल में पढ़ाने के लिए 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

चिराग योजना के तहत दाखिला देने की सहमति देने वाले निजी स्कूलों की सूची को शिक्षा विभाग ने सार्वजनिक कर दिया है। दाखिले के लिए सहमति देने वाले 551 स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन वर्तमान खंड, जिसमें वह पहले से पढ़ रहे हैं, उसे ही तरजीह दी जाएगी। 

31 मार्च तक आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी, पहली अप्रैल से लेकर 5 अप्रैल तक दाखिला ड्रा निकाले जाएंगे। ड्रा को लेकर अभिभावकों को सूचित किया जाएगा और अभिभावकों की उपस्थिति में ही ड्रा प्रक्रिया पूरी होगी। 

10 अप्रैल तक दाखिला प्रक्रिया पूरी होगी। साथ ही 15 अप्रैल तक शिक्षा विभाग के पोर्टल पर भी बच्चों का दाखिले का डेटा दर्शाना अनिवार्य होगा। 

कौनसे जिले में हैं कितने स्कूल ?
भिवानी जिला में 56, जींद में 48, हिसार में 45, सिरसा में 43, कुरुक्षेत्र में 42, सोनीपत में 35, कैथल व फतेहाबाद में 31-31, करनाल में 30, पानीपत में 29, अंबाला में 27, चरखी दादरी में 19, झज्जर में 23, नूंह में 14, पलवल में 13, रोहतक व यमुनानगर में 12-12, रेवाड़ी में 11, गुरुग्राम में 10, महेंद्रगढ़ में 9, पंचकूला में 7 तथा फरीदाबाद जिला में 4 स्कूलों में गरीब परिवारों के बच्चों के मुफ्त एडमिशन हो सकेंगे।